मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आजाद की मूर्ति हटाई तो अर्जुन सिंह की भी हटानी होगी: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रदेश सरकार को भोपाल के नानक चौराहे से अर्जुन सिंह की मूर्ति हटाने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Dec 5, 2019, 6:26 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 8:10 PM IST

Madhya Pradesh High Court
Madhya Pradesh High Court

जबलपुर। भोपाल के नानक चौराहे से कमलनाथ सरकार अर्जुन सिंह की मूर्ति हटाएगी. जबलपुर के एक एडवोकेट सतीश वर्मा ने भोपाल के नानक चौराहे पर चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति को हटाकर अर्जुन सिंह की मूर्ति लगाए जाने का विरोध किया था. जिसके बाद मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में इस मामले में सुनवाई हुई.

नानक चौराहे से हटानी होगी अर्जुन सिंह की मूर्ति

एडवोकेट सतीश वर्मा का दावा था कि जब चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति की वजह से ट्रैफिक में समस्या खड़ी हो रही थी. तो फिर अर्जुन सिंह की मूर्ति की वजह से भी वही समस्या खड़ी होगी और सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि सार्वजनिक स्थानों पर नेताओं की मूर्तियां ना लगाई जाए तो ऐसे में अर्जुन सिंह की मूर्ति क्यों लगाई गई.

क्यों लगाना चाहते हैं मूर्ति: HC
इस मामले में टालमटोल करने के बाद राज्य सरकार ने अपने जवाब में हाईकोर्ट से कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के नियमों का पालन करेगी. मध्य प्रदेश सरकार के महाधिवक्ता शशांक शेखर ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर मूर्ति लगाने के जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं उसके अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी. हालांकि सरकार ने अपनी तरफ से कोई तर्क पेश नहीं किया कि वे आखिर सड़क पर मूर्ति क्यों लगाना चाहते थे.

एक हफ्ते बाद देनी होगी रिपोर्ट
इस मामले में एक सप्ताह बाद सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश करनी है कि उन्होंने मूर्ति हटाने की कार्रवाई की या नहीं. इसके साथ ही छिंदवाड़ा की इंदिरा गांधी की मूर्ति को लेकर सरकार की ओर से तर्क दिया गया कि इस मूर्ति को तो पहले ही सड़क से हटाकर किनारे किया गया है और जहां यह मूर्ति लगाई गई है वहां सड़क नहीं जाती.

Last Updated : Dec 5, 2019, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details