मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद कर रही समाजसेवी संस्था, मुफ्त में उपलब्ध करा रहे शव वाहन

जबलपुर में कोरोना काल में गरीब और जरुरतमंदों की मदद के लिए आगे आई है एक समाजसेवी संस्था. संकट की इस घड़ी में जब अपने अपनों का साथ छोड़ रहे हैं. ऐसे में सिंधी समाज जरूरतमंदों लोगों को मुफ्त में शव वाहन और अंतिम संस्कार की सामग्री उपलब्ध करा रहा है.

By

Published : Sep 12, 2020, 3:05 PM IST

Updated : Sep 12, 2020, 3:19 PM IST

Free carriage service
निशुल्क शव वाहन की सेवा

जबलपुर।कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है, जानलेवा वायरस का संक्रमण मध्यप्रदेश में तेजी से फैल रहा है. कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा जा रहा है. लोगों में कोरोना का डर इस कदर बैठ गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सभी ने अपनों से भी दूरी बना ली है. आमतौर पर बीमार होने पर पड़ोसी और नाते रिश्तेदार लोगों का साथ देते हैं, लेकिन इस महामारी के दौर में संक्रमित मरीजों से अपने भी मुंह मोड रहे हैं. ऐसे में जबलपुर की एक सामाजिक संस्था संकट की घड़ी में लोगों की मदद के लिए आई है.

निशुल्क शव वाहन की सेवा

नर सेवा ही नारायण सेवा है, इसी भाव से जबलपुर के कुछ सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आई है. संकट की इस घड़ी में जब अपने आपनों का साथ छोड़ रहे हैं. ऐसे में सिंधी समाज जरूरतमंदों लोगों को मुफ्त में शव वाहन उपलब्ध करा रहा है. पंजाबी हिंदू एसोसिएशन के साथ ही जैन समाज के लोग भी लोगों के मदद के लिए आगे आए हैं.

समाजसेवी राजकुमार कंधारी का कहना है कि हमारा संस्था पिछले 15 सालों से गरीब और जरूरतमंदों को मुफ्त में शव वाहन उपलब्ध करा रहा है. उनका कहना है कि अगर स्वेच्छा से कोई दान देता है तो हम लेते है वराना मुफ्त में सेवाएं दी जाती है. राजकुमार कंधारी ने बताया कि गरीबों के लिए शव वाहन के साथ ही अंतिम संस्कार की सामग्री भी मुफ्त में उपलब्ध कराते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना काल में मुत्यु दर काफी बढ़ गई है. कोरोना के साथ ही अन्य बीमारियों से भी लोगों की मौत हो रही हैं. पहले के दिनों में हमारे शव वाहन महीने में मुश्किल से 20 बार जाती थी, लेकिन कोरोना काल में पिछले महीने 76 बार जा चुकी है.

बीजेपी नेता सोनू बछवानी का कहना है कि सिंधी समाज की ओर से कोरोना काल में समाज के हर जरूरतमंद के लिए मुफ्त में शव वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है. सोनू बछवानी का कहना है कि कोरोना काल में हर कोई एक दूसरे से दूर भाग रहा है, लेकिन हम निरंतर लोगों को मुफ्त में शव वाहन उपलब्ध करा रहे हैं. उनका कहना है कि कहीं से भी फोन आता है वाहन तुरंत लोगों की मदद के लिए पहुंच जाता है.

Last Updated : Sep 12, 2020, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details