मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जबलपुर: मतगणना की तैयारियां पूरी, 1500 कर्मचारी रहेंगे तैनात

23 मई को होने वाली मतगणना की जबलपुर में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जबलपुर कलेक्टर छवि भारद्वाज ने जानकारी देते हुए कहा है कि कुल 1500 कर्मचारी मतगणना के काम में तैनात रहेंगे.

By

Published : May 20, 2019, 5:12 PM IST

मतगणना की तैयारियां पूरी

जबलपुर| 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना की जानी है. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जबलपुर के एमएलबी स्कूल में मतगणना की जाएगी. आज मतगणना की रिहर्सल की गई है. जबलपुर कलेक्टर छवि भारद्वाज ने मतगणना की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि मतगणना में लगभग 1500 कर्मचारी तैनात किए गए हैं. 8 विधानसभाओं के हिसाब से पूरी मतगणना को वर्गीकृत किया गया है.

मतगणना की तैयारियां पूरी

कलेक्टर छवि भारद्वाज ने कहा कि सामान्य तौर पर शाम होते-होते चुनाव के परिणाम सामने आ जाते थे, लेकिन इस बार चुनाव रिजल्ट आने में समय ज्यादा लगने वाला है, क्योंकि विधानसभा में 5 VVPAT मशीनों की पर्चियों का मिलान किया जाना है. एक VVPAT मशीन की पर्ची का मिलान करने में लगभग 45 मिनट का समय लगता है. इस हिसाब से देखा जाए तो मतगणना में लगभग 5 घंटे ज्यादा लगने वाले हैं. शाम को घोषित होने वाला परिणाम देर रात तक घोषित हो पाएगा. महारानी लक्ष्मी बाई कन्या विद्यालय में लगभग 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं और 131 कैमरे पूरे परिसर में लगाए गए हैं. हर मतगणना कक्ष के भीतर भी 3 कैमरे लगाए गए हैं, ताकि कहीं पर भी कोई गड़बड़ी की सूचना सामने आए, तो उसका रिकॉर्ड रखा जा सके.

जबलपुर में लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए 18 लाख 18 हजार मतदाता रजिस्टर्ड थे, लेकिन मतदान 69.37 प्रतिशत हुआ. इस हिसाब से 12 लाख 61 हजार 146 मतों की गणना की जानी है. इनमें से जिस किसी उम्मीदवार को 6 लाख 30 हजार 573 मत मिल जाएंगे, उसे जीता हुआ मान लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details