मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जबलपुर: ट्रैफिक नियम को लेकर पुलिस का नया अभियान, पांच चरणों में होगी कार्रवाई

By

Published : Nov 18, 2020, 11:10 PM IST

जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में 15 दिन का एक विशेष चेकिंग अभियान चलाया है, जो कि 5 चरणों में संचालित किया जाएगा. बुधवार से अभियान की शुरुआत हो चुकी है. जबलपुर की ट्रैफिक पुलिस ने आज शहर के तमाम चौराहों को छावनी में बदलकर विशेष चेकिंग अभियान की शुरुआत की है.

Traffic police
ट्रैफिक पुलिस

जबलपुर। जबलपुर भले ही स्मार्ट सिटी क्यों ना बन जाए लेकिन यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों को सड़कों पर ना तो गाड़ियां चलाना आता है और ना ही यातायात के नियमों का पालन करना. यही वजहहै कि लोगों में ट्रैफिक रूल्स की जागरूकता को लेकर जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार से एक विशेष चेकिंग अभियान की शुरुआत की है.

जबलपुर ट्रेफिक पुलिस का पांच चरणों का प्लान

15 दिन तक चलने वाले अभियान को पांच चरणों से किया जाएगा संचालित

जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में 15 दिन का एक विशेष चेकिंग अभियान चलाया है, जो कि 5 चरणों में संचालित किया जाएगा. बुधवार से अभियान की शुरुआत हो चुकी है. जबलपुर की ट्रैफिक पुलिस ने आज शहर के तमाम चौराहों को छावनी में बदल कर विशेष चेकिंग अभियान की शुरुआत की इस दौरान पुलिस ने ऐसे दोपहिया और चार पहिया वाहन चालकों को अपना निशाना बनाया. जिन्होंने गाड़ियों में या तो नंबर प्लेट नहीं लगा रखी थी या फिर जिन लोगों ने नंबर प्लेट लगा भी रखी थी तो उनके गाड़ियों के नंबर डिजाइन दार थे.

जबलपुर ट्रैफिक नियम

एएसपी स्वयं रहे कार्रवाई में मौजूद

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय अग्रवाल आज विशेष चेकिंग अभियान के दौरान स्वयं मौके पर मौजूद रहे. ट्रैफिक पुलिस ने आज शहर के तमाम चौराहों पर सघन कार्रवाई की. इस दौरान पुलिस ने एक पेंटर को भी अपने साथ रखा जो कि बिना नंबरों की गाड़ियों में मौके पर ही नंबर लिख रहा था, हालांकि ट्रैफिक पुलिस की इस धुआंधार कार्रवाई के सामने कई बार राजनीतिक रसूख भी सामने आया. वहीं कार्रवाई के दौरान पुलिस के सामने बहुत से लोग ऐसे थे जिनकी गाड़ियों में नंबर नहीं था और उन्होंने फिर अपने राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल करते दिखे, लेकिन पुलिस ने उनकी एक न सुनी. निश्चित रूप से जबलपुर ट्रैफिक पुलिस की यह कार्रवाई यातायात को सुगम बनाने के लिए सही है लेकिन देखना यह होगा कि जबलपुर ट्रैफिक की पुलिस की कार्रवाई महज 5 चरणों में सिमट कर रह जाती है या हमेशा चलती है.

जबलपुर ट्रैफिक नियम

यातायात के प्रति जागरूक करना है पुलिस का मकसद

जबलपुर ट्रैफिक एसपी संजय अग्रवाल ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि आमतौर पर यह देखा जाता है कि यातायात के नियमों के प्रति लोगों में जागरूकता अभी भी नहीं है लोग यातायात के नियमों का पालन करने को लेकर गंभीर भी नहीं है अभी भी लोग बिना हेलमेट,बिना नंबर प्लेट,बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने का चलन अपना रखा है जो कि पूरी तरह से गलत है यही वजह है कि अब जबलपुर ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है.

जबलपुर ट्रैफिक नियम
कुछ इस तरह से होगी ट्रैफिक पुलिस की 5 चरणों में कार्रवाई
  • 18 नवंबर से 20 नवंबर तक बिना नंबर अमानक नंबर प्लेट धारित वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई.
  • 21 नवंबर से 23 नवंबर बिना हेलमेट धारण किए वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई.
  • 24 नवंबर से 26 नवंबर वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई.
  • 27 नवंबर से 29 नवंबर तक मोटरसाइकिल में 2 से अधिक सवारी बैठाकर चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई.
  • 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक बिना सीट बेल्ट धारण किए वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details