मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हाई कोर्ट से चुनाव आयोग में मांगी मोहलत! विधानसभा By-Election कराने की दी गई है चुनौती

By

Published : Sep 9, 2021, 7:51 AM IST

Updated : Sep 9, 2021, 8:23 AM IST

प्रदेश की तीन विधानसभा पृथ्वीपुर, रैगांव, जोबट व एक लोकसभा सीट खंडवा पर होने वाले उपचुनाव (MP Assembly Bypoll) को हाई कोर्ट (Madhya Pradesh High Court) में चुनौती दी गई है, सुनवाई के दौरान जवाब देने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने दो दिन का वक्त मांगा है, जिसके बाद कोर्ट ने 22 सितंबर को अगली सुनवाई मुकर्रर की है.

Jabalpur High Court
केन्द्रीय चुनाव आयोग

जबलपुर। मध्यप्रदेश में एक लोकसभा व तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (MP Assembly Bypoll) के खिलाफ हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) में याचिका दायर की गयी है, चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगल पीठ के समक्ष बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान आवेदक की ओर से कहा गया कि कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, जोकि तीसरी लहर (Third Wave of Corona Pandemic) की दस्तक है. ऐसे में उपचुनावों को रोका जाये. वहीं चुनाव आयोग ने इस बावत जवाब देने के लिए दो दिनों की मोहलत मांगी है. आयोग (Election Commission) की ओर से कहा गया कि वह दो दिनों में विभिन्न हाई कोर्ट व सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के साथ विस्तृत जवाब देगा, लिहाजा उन्हें कुछ मोहलत दी जाये. जिस पर युगलपीठ ने मामले की अगली सुनवाई 22 सितंबर को निर्धारित की है.

MP में फिर उपचुनाव की तैयारी, जानिए कहां होने है by elections

नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे व रजत भार्गव की तरफ से दायर याचिका में प्रदेश की एक लोकसभा व तीन विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव (MP Assembly Bypoll) को चुनौती दी गयी है. याचिका में कहा गया है कि राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) की ओर से हाई कोर्ट (Madhya Pradesh High Court) में अंडरटेकिंग दी गई थी कि प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का आयोजन कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona Pandemic) समाप्त होने पर ही कराये जायेंगे. प्रदेश के स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा 31 जुलाई 2021 जारी रिपोर्ट के अनुसार कोरोना का डेल्टा वैरिएंट 33 प्रतिशत तक पाया गया है, जिसके संक्रमण फैलाने की ताकत ज्यादा होती है. प्रदेश के 27 जिलों में डेल्टा वैरिंएट फैल चुका है. ऐसे में आगामी उपचुनाव कोरोना के सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं, अतः उपचुनावों को फिलहाल रोका जाये.

याचिका में दमोह उपचुनाव (MP Assembly Bypoll) का उल्लेख करते हुए कहा गया कि वहां पर संपन्न हुए उपचुनाव के कारण करीब एक हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है. विश्व स्वास्थ संगठन (World Health Organisation) तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोने की तीसरी लहर (Third Wave of Corona Pandemic) आने की स्पस्ष्ट चेतावनी दी है. वर्तमान परिस्थिति में उपचुनाव कराना जनहित में नहीं है. बुधवार को सुनवाई के दौरान आवेदक की ओर से केरल सहित अन्य स्थानों का उदाहरण देते हुए कहा गया कि कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, जोकि तीसरी लहर की आहट है, ऐसे में चुनाव कराना घातक होगा. सुनवाई पश्चात कोर्ट ने चुनाव आयोग को जवाब पेश करने का समय प्रदान करते हुए अगली सुनवाई 22 सितंबर को मुकर्रर की है. याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने पैरवी की.

मध्यप्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान (Nandkumar Singh Chouhan) के निधन की वजह से खाली है, जबकि तीन विधानसभा सीट- पृथ्वीपुर से बृजेंद्र सिंह राठौर (कांग्रेस), रैगांव से जुगल किशोर बागरी (भाजपा) और जोबट से कलावती भूरिया (कांग्रेस) के निधन से रिक्त हुई हैं. वहीं थावर चंद्र गहलोत के राज्यपाल बनाए जाने के बाद से प्रदेश कोटे की एक राज्यसभा सीट भी रिक्त है.

Last Updated : Sep 9, 2021, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details