मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 12, 2020, 12:33 PM IST

Updated : Oct 12, 2020, 1:18 PM IST

ETV Bharat / state

जबलपुर के मटर को मिल सकती है नई पहचान, राष्ट्रीय कृषि आयोग ने मटर उत्पादन की मांगी जानकारी

जबलपुर की हरी मटर को खादान्न की श्रेणी में नहीं रखे जाने पर नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने राष्ट्रीय कृषि आयोग में याचिका दायर की है. जिसको लेकर कृषि आयोग ने जबलपुर कलेक्टर से मटर उत्पादन और उसकी प्रोसेसिंग के लिए किए गए काम की जानकारी मांगी है.

Jabalpur
जबलपुर के मटर को मिल सकती है नई पहचान

जबलपुर।देश में सबसे ज्यादा हरी मटर का उत्पादन मध्यप्रदेश केजबलपुर जिले में किया जाता है. बावजूद इसके हरी मटर को खादान्न की श्रेणी में नहीं रखा गया है. जिसको लेकर नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने देश के राष्ट्रीय कृषि आयोग में याचिका दायर की है. जिसमें सवाल किया गया है कि अत्यधिक पैदावार होने के बावजूद भी जबलपुर में हरी मटर को लेकर फूड प्रोसेसिंग प्लांट क्यों स्थापित नहीं हो पा रहे हैं. जिसके लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन कर जांच की मांग की गई है.

जबलपुर के मटर को मिल सकती है नई पहचान

यह भी पढ़ें:- सेहत का खजाना है पोषण वाटिका, यहां जैविक खाद से हो रहा सब्जियों का उत्पादन

15 सितंबर 2020 को उपभोक्ता मंच द्वारा दायर याचिका में राष्ट्रीय कृषि आयोग एक्ट के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की मांग की गई थी. साथ ही सचिव कृषि मंत्रालय भोपाल और कलेक्टर जबलपुर को अनावेदक भी बनाया था. राष्ट्रीय कृषि आयोग में दायर की गई याचिका पर राष्ट्रीय कृषि आयोग ने संज्ञान लेते हुए प्रदेश के कृषि निदेशक को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उपभोक्ता मंच को उम्मीद है कि राष्ट्रीय कृषि आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देश के बाद जबलपुर की वह मटर जो प्रदेश सहित देश में अपनी अलग पहचान रखती है, उसे सही स्थान और सम्मान मिल सकेगा.

जबलपुर का हरा मटर

हरा मटर जबलपुर की एक लोकप्रिय सब्जी और प्रमुख रबी फसल है. वे काफी पौष्टिक भी होते हैं और इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. देश में सबसे ज्यादा हरे मटर का उत्पादन जबलपुर में किया जाता है. इसकी खपत और मांग दूसरे शहर और राज्यों में खूब रहती है. खेतों से मंडी आने के कुछ घंटों पहले ही इसकी सप्लाई दूसरे राज्यों में हो जाती है. शहर की मंडी से 70 से 80 फीसदी हरा मटर बाहर जाता है. जिले में मटर की पैदावार खूब होती है, लेकिन इसकी प्रोसेसिंग नहीं हो पाती. इसलिए किसान इसे ज्यादा समय तक नहीं रख सकते.

Last Updated : Oct 12, 2020, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details