मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'सांसों' की सप्लाई में तकनीकी खराबी! 'दिल धड़काने' में जुटे इंजीनियर

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच ऑक्सीजन वरदान साबित हो रही है. इस बीच यहां ऑक्सीजन प्लांट के अचानक खराब होने की जानकारी मिली है. फिलहाल, प्लांट की रिपेयरिंग का काम तेजी से चल रहा है.

By

Published : Apr 15, 2021, 11:41 AM IST

Updated : Apr 15, 2021, 11:49 AM IST

ऑक्सीजन प्लांट में आई तकनीकी खराबी
ऑक्सीजन प्लांट में आई तकनीकी खराबी

जबलपुर।कोरोना महामारी के बीच जिस चीज की इंसान को सबसे ज्यादा जरूरत है, वही वक्त पर धोखा दे गई. हम बात कर रहे है जबलपुर में लगे ऑक्सीजन प्लांट की जो कि देर रात अचनाक ही खराब हो गया. हालांकि, खराब हुए प्लांट को बनाने के लिए सुबह नागपुर से इंजीनियर की टीम आई है. दावा किया जा रहा है कि आज प्लांट में आई गड़बड़ी को ठीक कर लिया जाएगा.

ऑक्सीजन प्लांट में आई तकनीकी खराबी
लिक्विड प्लांट में आई गड़बड़ी

दरअसल, रिछाई स्थित ऑक्सीजन इंडस्ट्री के लिक्विड प्लांट में बुधवार की रात अचानक तकनीकी खराबी आ गई. जिसके बाद ऑक्सीजन को लेकर शहर के अस्पतालों में हाहाकार मच गया,,क्योंकि इस समय ऑक्सीजन के एक-एक सिलेंडर के लिए मारामारी मची हुई है. प्लांट के बाहर अस्पताल की गाडियों की कतार लग गई है. ऐसे में एयर सेपरेशन प्लांट से जितनी ऑक्सीजन बन पा रही है, उससे सप्लाई की जा रही है.

ऑक्सीजन के दो प्लांट हुए खराब.

जानकारी के मुताबिक, लिक्विड प्लांट को सुधारने के लिए इंजीनियर की टीम नागपुर से जबलपुर पहुंच चुकी है. ऐसें में आज प्लांट में सुधार हो सकता है. जिले में ऑक्सीजन के लिए रिछाई औद्योगिक क्षेत्र में दो प्लांट हैं, उनमें जैनिम इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड का लिक्विड प्लांट अभी बंद है. फिलहाल, आदित्य एयर प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड में चल रहे दो प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई शहर के निजी एवं सरकारी अस्पतालों में हो रही है.

लिक्विड प्लांट ने काम करना किया बन्द

जिस इंस्ट्रीज का प्लांट खराब हुआ हैं उसमे लिक्विड के जरिए ऑक्सीजन तैयार होती है, जबकि दूसरा एयर सेपरेशन प्लांट हैं. उसमें कंप्रेशर के जरिए ऑक्सीजन बनती है. बुधवार को यहां चल रहे लिक्विड प्लांट के पंप में अचानक खराबी आ गई. प्लांट ने लिक्विड को खींचना बंद कर दिया. ऐसे में ऑक्सीजन की रीफिलिंग होना बंद हो गई. जब इसकी जानकारी प्रशासन को लगी तो हडकंप मच गया. आला अधिकारी प्लांट में पहुंचे और स्थितियों का जायजा लिया. स्थानीय स्तर पर पंप को सुधारने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिलने के कारण फिर नागपुर से इंजीनियर को बुलाया गया.

Last Updated : Apr 15, 2021, 11:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details