मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब आपके व्हाट्सएप पर आएगा बिजली का बिल, जल्द मिलेगी उपभोक्ताओं को सुविधा

ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि पेपरलेस बिल करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रिंटिंग और परिवहन खर्च कम करना. इसके अलावा उपभोक्ता को भी रीडिंग से संबंधित शिकायत न हो. (online electricity bill in mp)

By

Published : Feb 9, 2022, 9:20 PM IST

bill on whatsapp
व्हाट्सएप पर बिल

जबलपुर।प्रिंटिंग और परिवहन की लागत सहित उपभोक्ताओं को समय पर उनका बिजली बिल मिल जाए. इसके लिए मध्यप्रदेश ऊर्जा विभाग ने एक नई पहल की है, जिसमें अब कागज विहीन (पेपरलेस) बिल उपलब्ध करवाए जाएंगे. यह कहना है कि मध्यप्रदेश ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे का. संजय दुबे बुधवार को विद्युत वितरण कंपनियों की समीक्षा बैठक करने के लिए जबलपुर आए हुए हैं. (electricity bill in jabalpur)

क्या बोले ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे

रीडिंग शिकायत न हो उपभोक्ताओं को
ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि पेपरलेस बिल करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रिंटिंग और परिवहन खर्च कम करना. इसके अलावा उपभोक्ता को भी रीडिंग से संबंधित शिकायत न हो. उन्होंने बताया कि उपभोक्ता के पास जब रीडिंग करने वाला जाएगा, तो मौके पर ही मीटर रीडर रीडिंग कर बिल व्हाट्सएप, मेल या फिर एसएमएस के जरिए दे दिया जाएगा. इतना ही नहीं उपभोक्ता चाहे, तो मौके पर ही बिजली बिल का भुगतान कर सकता है. (online electricity bill in mp)

एग्रीकल्चर कनेक्शन होंगे क्यूआर कोडिंग के
ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि जल्द ही कृषि के क्षेत्र में बिजली सप्लाई को लेकर भी बदलाव किया जा रहा है. एग्रीकल्चर पम्प कनेक्शन में क्यूआर कोडिंग और जीआईएस मैपिंग करे, जिससे पता रहेगा कि किसके खेत में कौन सा पंप चल रहा है. अगर अवैध पाया जाएगा, तो फिर उस पर कार्रवाई भी की जाएगी.

हिजाब पर हंगामे के बाद बैकफुट पर स्कूल शिक्षा मंत्री, बोले- नहीं लागू होगा नया ड्रेस कोड, कांग्रेस ने बताया चुनावी एजेंडा

ऊर्जा विभाग की आय में होगी वृद्धि
सजंय दुबे ने बताया कि क्यूआर कोडिंग और जीआईएस मैपिंग करने से एक तो यह पता रहेगा कि किसान कितने हॉर्स पवार का पम्प चला रहा है. इसके अलावा ऊर्जा विभाग की आमदनी में वृद्धि भी होगी. साथ ही इसका आकलन भी किया जा सकेगा. कितनी क्षमता का ट्रंसफार्मर लगाना है. जिससे कि उपभोक्ताओं को समय रहते अच्छी गुणवत्ता की बिजली मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details