मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

#MPSEB2019: जबलपुर से नहीं निकला एक भी टॉपर, शिक्षकों ने बताई ये वजह

एमपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है. लेकिन जबलपुर जिला मेरिट लिस्ट में फिसड्डी साबित हुआ हो.

By

Published : May 15, 2019, 9:37 PM IST

जबलपुर से नहीं निकला एक भी टॉपर,

जबलपुर। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं.10वीं में जहां सागर के छात्र-छात्राओं ने बाजी मारी है, वहीं 12वीं में सिवनी की छात्रा ने टॉप किया है. यह पहला मौका है, जब जबलपुर जिला मेरिट लिस्ट में फिसड्डी साबित हुआ हो. रिजल्ट को लेकर मॉडल हाई स्कूल की प्राचार्या वीणा वाजपेयी का कहना है कि जबलपुर का नाम मेरिट में नहीं आने के पीछे एवरेज मार्किंग है.

जबलपुर से नहीं निकला एक भी टॉपर,

मॉडल स्कूल की प्राचार्या की मानें तो डिस्ट्रिक्ट लेवल पर टॉप आए बच्चे मध्य प्रदेश मेरिट में स्थान बनाने की योग्यता रखते हैं, लेकिन सामान्य मार्किंग की वजह से वह अपना स्थान मेरिट में नहीं बना सके. 10वीं कक्षा में तो बच्चे जिला मेरिट लिस्ट में आए हैं. वहीं 12वीं कक्षा में 5 बच्चों ने जिला मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनाया है. इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि शासन ने इस शिक्षण सत्र में शिक्षकों की लगातार काउंसलिंग परीक्षा ली है. जिसके चलते शिक्षक पर इस बार मानसिक दबाव भी रहा है.
मॉडल स्कूल के शिक्षकों की मानें तो काउंसिलिंग की वजह से शिक्षकों को एक स्कूल से दूसरे स्कूल ट्रांसफर कर दिया जाता रहा है. जिसकी वजह से शिक्षक अपना बेहतर नहीं दे पाए. अगर शिक्षक दबाव में नहीं होते, तो हर बार की तरह इस बार भी जिले के बच्चे प्रदेश की मेरिट लिस्ट में अपना बेहतर योगदान दे सकते थे. हालांकि शिक्षकों की वजह से ही जिले की मेरिट लिस्ट में 10वीं और 12वीं के 8 बच्चों ने स्थान बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details