मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्लास्टिक बैन को लेकर सांसद चुस्त, वहीं निगम है सुस्त

जबलपुर शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर नगर पालिक की लापरवाही देखने मिल रही है. जहां पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल नर्मदा घाट पर प्लास्टिक साफ करने को लेकर अभियान चला रहे है तो वहीं नगर पालिका प्लास्टिक बैन को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है.

By

Published : Nov 11, 2019, 12:03 AM IST

प्लास्टिक बैन को लेकर सांसद चुस्त

जबलपुर। शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर प्रशासन की लापरवाही देखने को मिल रही है. जहां एक ओर केंद्र सरकार में संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल अपने क्षेत्र में स्वराज पद यात्रा के माध्यम से प्लास्टिक मुक्त भारत को लेकर जागरुकता फैला रहे हैं . तो वहीं बीजेपी के ही स्थानीय नेता पीएम की इस अपील को लेकर संजीदा नजर नहीं आ रहे हैं. दरअसल शहर के नर्मदा घाट पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने को लेकर एक कार्यक्रम रखा गया था. जहा सांसद प्रहलाद पटेल के अलावा बीजेपी का कोई स्थानीय नेता नहीं पहुंचा. वहीं नगर निगम भी पीएम के इस अपील को लेकर संजीदा नजर नहीं आ रहा.

प्लास्टिक बैन को लेकर सांसद चुस्त,वहीं निगम है सुस्त


आम लोगों में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरुकता दिखी. लोग दीवाली के त्योहार की खरीददारी करने के लिए घरों से जूट का थैला लेकर निकले. कई लोग दुकानदारों से प्लास्टिक का थैला लेना ही नहीं चाहते. अपने घर से लोग कपड़े का थैला लेकर खरीददारी करने आते हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से अपील करने के साथ ही नगरी प्रशासन विभाग को यह आदेश दिया था कि सिंगल यूज प्लास्टिक को खरीदने के लिए छोटे-छोटे सेंटर बनाए जाएं. जिसे नगर निगम खरीदेगा. लेकिन जबलपुर में ऐसा सेंटर अब तक नहीं बना है. वहीं जो लोग बाजार में सिंगल यूज़ प्लास्टिक में सामान बेच रहे थे उनका कहना था कि उन्हें भी किसी ने अब तक नहीं रोका है. यहां तक नगर निगम भी इन प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.


पीएम के सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने की अपील के बावजूद बीजेपी के ही स्थानीय नेता गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं. जबलपुर में जहां लाखों की तादाद में भारतीय जनता पार्टी के समर्थक हैं , विधायक हैं , पार्षद हैं , महापौर हैं , यहां तक कि सांसद भी है फिर भी बीजेपी का कोई भी नेता सांसद के इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुआ. जिससे ये बात साबित होती है कि भारतीय जनता पार्टी खुद नरेंद्र मोदी की इस बात से इत्तेफाक नहीं रखती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details