मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जबलपुर में पंचायत चुनाव प्रक्रिया शुरू, 513 ग्राम पंचायतों में दो चरणों में होगा चुनाव

By

Published : Dec 9, 2021, 11:52 AM IST

जबलपुर में पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है. 513 ग्राम पंचायतों में दो चरणों में चुनाव होंगे. बुधवार को कलेक्टर ने राजनीतिक पार्टियों से मुलाकात कर चुनावों (panchayat election in jabalpur) के बारे में जानकारी दी.

MP Panchayat election 2022
एमपी पंचायत चुनाव 2022

जबलपुर।जिले में एक बार फिर चुनाव (MP Panchayat election 2022) की हलचल शुरू हो गई है. जबलपुर में 513 ग्राम पंचायतों में चुनाव किए जाने हैं. इसमें लगभग 74,000 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे.

जबलपुर कलेक्टर ने की राजनीतिक पार्टियों से की बात

कब होंगे पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव के तहत जिले में दो चरणों में चुनाव होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा (MP Panchayat election 2022 Date) जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, ग्राम पंचायत का प्रथम चरण का चुनाव छह जनवरी को होगा. वहीं द्वितीय चरण का चुनाव 28 जनवरी को किया जाएगा, जो कि सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा.

  • मतदाता संख्या 7 लाख 74 हजार 300 है.
  • जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 17 रहेगी.
  • जनपद सदस्यों की संख्या करीब 156 है.
  • सरपंच के 513 पदों पर होगा मतदान.
  • करीब 7 हजार 220 पंचों का होगा चुनाव.

दलगत नहीं एमपी पंचायत चुनाव, बीजेपी फिर भी कर रही कार्यकर्ताओं की जीत का दावा, कांग्रेस बोली- डर्टी पॉलिटिक्स जारी

कलेक्टर ने बुधवार को जिले में काम कर रहीं राजनीतिक पार्टियों से मुलाकात की और चुनाव की जानकारी (panchayat election in jabalpur) दी. हालांकि पंचायत चुनाव में चुनाव राजनीतिक दलों के आधार पर नहीं होते, लेकिन इन पर भी राजनीतिक दलों का असर स्पष्ट दिखता है. बता दें कि पंचायत चुनाव लंबे समय से टल रहे थे, लेकिन अब इनकी घोषणा होने के बाद ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक सरगर्मी अचानक से बढ़ गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details