मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 16, 2023, 5:02 PM IST

Updated : Feb 16, 2023, 5:36 PM IST

ETV Bharat / state

MP: चावल पर सियासत! कांग्रेस विधायक ने पकाकर दिखाए चावल, बोले- दुकानों पर मिल रहा चाइनीज राइस

मध्यप्रदेश में चावल में मिलावट को लेकर राजनीतिक बहस चल रही है. बीते दिन जहां पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने एमपी में पीडीएस दुकानों में प्लास्टिक चावल बिकने का आरोप लगाया. वहीं गुरुवार को कांग्रेस विधायक तरुण भनोट ने पीसी शर्मा के आरोपों का समर्थन करते हुए चावल पका कर दिखाए.

mp congress allegations of adulteration
नकली चावल बेचने का आरोप

कांग्रेस विधायक ने पकाकर दिखाए चावल

जबलपुर। मध्यप्रदेश में गरीबों को मिलने वाले राशन दुकान से चावल पर सियासत शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश के पूर्व वित्तमंत्री और जबलपुर से कांग्रेस विधायक तरुण भनोट ने राशन दुकानों से गरीबों को प्लास्टिक के चावल बांटे जाने का गंभीर आरोप लगाया है. इस संगीन आरोप के साथ कांग्रेस विधायक ने मामले की जांच करवाने की मांग की है, लेकिन जिस चावल को विधायक प्लास्टिक का बता रहे हैं, उसी चावल को प्रशासन पौष्टिक चावल करार दे रहा है.

कांग्रेस विधायक ने चावल को पकाकर दिखाया: चुनावी साल में विपक्ष सत्ता पक्ष पर आरोप लगाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती. कांग्रेस और बीजेपी के बीच चल रही जुबानी जंग के साथ ही अब कांग्रेस के विधायक और पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोट ने राशन दुकानों से मिलने वाले चावल को लेकर गंभीर आरोप लगाया है. जबलपुर से कांग्रेस विधायक तरुण भनोट ने आरोप लगाया है कि पीडीएस यानि राशन की दुकानों से गरीबों को प्लास्टिक के चावल बांटे जा रहे हैं. कांग्रेस विधायक ने अपने निवास पर राशन दुकान से चावल बुलवाकर उसे पकाया और फिर उस चावल को प्लास्टिक का चावल बताया. विधायक का कहना है कि इस चावल को खाने से गरीब जनता बीमार पड़ रही है. कई लोगों में उल्टी दस्त की शिकायत भी आई है. इसके साथ ही यह चावल पकने में भी काफी वक्त लेता है.

नकली चावल बेचने का आरोप

MP: पूर्व मंत्री ने लगाए चावल में मिलावट के आरोप, विभाग बोला नहीं मिली कोई गड़बड़ी

कांग्रेस के आरोपों को प्रशासन ने नकारा: कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया है कि सरकार गरीब जनता की सेहत से खिलवाड़ कर रही है, राशन दुकानों पर मिलने वाले इस घटिया चावल की उच्च स्तरीय कमेटी से जांच होना चाहिए. लेकिन इधर जब हमने राशन दुकानों में मिलने वाले चावल की जानकारी प्रशासन से उठाई तो प्रशासन ने कांग्रेस विधायक के आरोपों को सिरे से नकार दिया. अधिकारियों का कहना है कि जिस चावल को प्लास्टिक का बताया जा रहा है. वह पोषण युक्त चावल है. सरकार ने गरीबों के निवाले में पोषण बढ़ाने के लिए मिलर्स को पीडीएस दुकानों में दिए जाने वाले चावल में 1 फीसदी फोर्टिफाइड राइस मिलाने का प्रावधान किया है और चावल के जिन दानों को प्लास्टिक से बना बताया जा रहा है, वो फोर्टिफाइड राइस हैं. वैज्ञानिक पद्धति से बनाए जाने वाले फोर्टिफाइड राइस को राशन दुकानों में बांटे जाने वाले चावल में प्रति किलो एक फीसदी अनुपात में मिलाने का प्रावधान है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत हुई है, वह शिकायत करें इस संबंध में जांच शुरू की जाएगी.

CM शिवराज ने बताया- ये है प्लास्टिक के चावल का सच, जो अंधे हैं वो देख नहीं सकते

फोर्टिफाइड राइस पर बहस:दरअसल सरकार ने पीडीएस दुकानों से बांटे जाने वाले चावल में फोर्टिफाइड राइस मिलाने का प्रावधान तो कर दिया है, लेकिन इस योजना का प्रचार प्रसार नहीं किया. ऐसे में अक्सर दुकानों से चावल लेने वाले लोग फोर्टिफाइड राइस को बीन कर अलग कर देते हैं. जिससे उन्हें पोषण तो नहीं मिल पाता, बल्कि प्लास्टिक या सिंथेटिक चावल बांटने की हवा जरुर चलने लगती है. बहरहाल कांग्रेस के एक विधायक के इन आरोपों के बीच सरकार और प्रशासन का कदम क्या होगा ये भी देखना लाजिमी होगा.

Last Updated : Feb 16, 2023, 5:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details