मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जबलपुर: मंत्री प्रहलाद पटेल ने चौंसठ योगिनी मंदिर के जीर्णोद्धार के दिए निर्देश

By

Published : Sep 6, 2020, 9:46 AM IST

जबलपुर के ऐतिहासिक और पुरातात्विक नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण चौंसठ योगिनी मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए सरकार की कोशिशें तेज हो गई हैं. इसे लेकर मंत्री प्रहलाद पटेल ने लम्हेटाघाट से जिलहरी ट्रैक का निरीक्षण किया.

Minister Prahlada Patel gave instructions for the renovation of the Chausath Yogini temple
मंत्री प्रहलाद पटेल ने चौसठ योगिनी मंदिर के जीर्णोद्धार के दिए निर्देश

जबलपुर। भारत सरकार के केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने शनिवार को लम्हेटाघाट से जिलहरी ट्रैक का निरीक्षण किया. अधिकारियों की टीम के साथ पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने ऐतिहासिक चौंसठ योगिनी मंदिर का बारीकी से मुआयना किया और मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए योजना बनाने के निर्देश जारी किए.

मंत्री प्रहलाद पटेल ने चौसठ योगिनी मंदिर के जीर्णोद्धार के दिए निर्देश

दरअसल चौंसठ योगिनी मंदिर की अपनी अलग पहचान है. मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए अक्सर आवाजें भी उठती रही हैं, लेकिन इस दिशा में केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री ने प्रयास शुरू कर दिए हैं.

ऐतिहासिक और पुरातात्विक नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण इस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए सरकार की कोशिशें तेज हो गई हैं. माना जा रहा है कि चौंसठ योगिनी मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए कार्य योजना बनने के बाद इस पर जल्द अमल शुरू किया जाएगा.

निरीक्षण के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री ने लम्हेटाघाट और जिलहरी ट्रैक के बीच आने वाले मठ, मंदिरों, पुरातत्व महत्व की संपदा और पहाड़ियों का भी अवलोकन किया और उनके संरक्षण पर जोर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details