मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 26, 2020, 11:28 AM IST

Updated : Aug 26, 2020, 1:40 PM IST

ETV Bharat / state

खनिज माफिया पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 15 करोड़ का ठोका जुर्माना

जबलपुर में खनिज विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने संयुक्त रुप से दो आयरन खदानों पर कार्रवाई की है. जहां से कई वाहन भी जब्त किया गया है. साथ ही एक खदान पर लगभग 7 करोड़ और दूसरी में 7.50 करोड़ का जुर्माना लगाया है.

Major action by the administration on mineral mafi
निज माफियाओं पर कार्रवाई

जबलपुर। जिला प्रशासन और खनिज विभाग ने खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए करोड़ों रुपयों का जुर्माना लगाया है. जिसके बाद से खनिज माफियाओं में हड़कपं मचा है. प्रदेश की सबसे ज्यादा आयरन की खदानें जबलपुर और कटनी जिले में पाई जाती हैं, जहां पर अवैध रूप से खनन करने की शिकायतें लगातार प्रशासन को मिल रही थी. इन्हीं शिकायतों के आधार पर खनिज विभाग और जिला प्रशासन की टीम ने संयुक्त रुप से कार्रवाई की है. जहां से चार हाइवा एक बुल्डोजर भी जब्त की गई है.

खनिज माफियाओं पर कार्रवाई

खनिज इंस्पेक्टर देवेंद्र पटले ने बताया कि कलेक्टर द्वारा भारतीय खान ब्यूरो के अनुसार जुर्माना राशि तय की गई है. जिसमें एक खदान में लगभग 7 करोड़ और दूसरी में 7.50 करोड़ की राशि अधिरोपित की गई है. इस प्रकार करोड़ों रूपये का जुर्माना जिला प्रशासन द्वारा लगाया गया है. जिले में संचालित खनिज खदानों में अवैध खनन की शिकायत मिल रही थी. जिसकी जांच करने पहुंची टीम ने सिहोरा तहसील के मझगवां के खसरा क्रमांक 39 में अवैध खनन करते चार हाइवा एक बुल्डोजर जब्त किया है. जिसे जब्त कर गोसलपुर थाना ले जाकर खड़ा किया गया.

इंस्पेक्टर ने बताया कि जब्त किए गए सभी वाहन भोपाल निवासी जगदीश वालिया के नाम पर आरटीओ में रजिस्टर्ड हैं. अवैध खनन के समय मौके पर नरेन्द्र पटेल और चरखु कोल मौजूद थे, जिनके बयान लेने के पश्चात प्रकरण रजिस्टर्ड किया गया. वहीं भारतीय खान ब्यूरो के अनुसार दोनों खदानों पर लगभग 15 करोड़ रूपये का जुर्माना तय किया गया है. जिस पर जगदीश वालिया द्वारा जुर्माना अदा करने में असमर्थता को देखते हुये उनके खिलाफ परिवाद दायर किया जायेगा.

Last Updated : Aug 26, 2020, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details