मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jabalpur News: मजदूरों की कमाई खा गया डिप्टी रेंजर, श्रमिकों ने जबलपुर कलेक्ट्रेट में डाला डेरा

By

Published : Mar 1, 2023, 9:00 PM IST

कटनी के रहने वाले 30 से ज्यादा मजदूर दो दिनों से जबलपुर कलेक्ट्रेट में डेरा डाले बैठे हुए हैं. मजदूरों का आरोप है कि कुंडम ब्लॉक के पड़रिया गांव में वन विभाग पेड़ लगाने के लिए गड्ढे खुदवा रहा है. इन 30 मजदूरों को काम पर लगाया गया था. लगभग 1 महीने जंगल में गड्ढे खुदाई का काम किया. इसके बाद इन लोगों को उम्मीद थी कि वन विभाग के डिप्टी रेंजर साहब उनकी तनख्वाह देंगे, लेकिन रेंजर ने मजदूरों से काम तो करवा लिया लेकिन उन्हें पगार नहीं दी. जब यह लोग मजदूरी की बात करते तो इनको डराया धमकाया जाता था.

labour did not get salary in jabalpur
मजदूरों की कमाई खा गया डिप्टी रेंजर

जबलपुर:पीड़ित मजदूरों के परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो गई. मजदूरों ने डिप्टी रेंजर से कहा कि उन्हें घर जाना है इसलिए उनका हिसाब कर दें. इस पर डिप्टी रेंजर ने इनसे बदतमीजी की और इन्हें वहां से जाने के लिए कहा लेकिन बेचारे मजदूर बिना पैसे घर भी नहीं जा सकते थे, इसलिए इन्हें किसी ने सलाह दी कि कलेक्टर कार्यालय में जाकर कलेक्टर से शिकायत करें तो कलेक्टर साहब तुम्हारी मजबूरी दिलवा सकते हैं. लिहाजा यह मजदूर बीते 2 दिनों से कलेक्ट्रेट में डेरा डाले हुए हैं. यहीं पर खाना बनाते हैं और यही रह रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि "जब तक उन्हें उनकी मजदूरी नहीं मिल जाती तब तक वहां से नहीं जाएंगे."

कलेक्टर का आदेश भी नहीं माना:इन लोगों ने अपनी बात एक पत्र के माध्यम से भी कलेक्टर कार्यालय तक पहुंचाई. कलेक्ट्रेट से डिप्टी रेंजर को हिदायत दी गई कि इन मजदूरों की मजदूरी उन्हें दे दें. मजदूरों को लगा कि उनकी मेहनत रंग लाई और मजदूर वन विभाग के कार्यालय पहुंचे. यहां डिप्टी रेंजर ने उन्हें दोबारा धमकाया और कहा कि पहले उन सारे गड्ढों की जांच होगी. इसके बाद ही पैसा दिया जाएगा. जाते-जाते इन लोगों से यह भी कहा कि तुम कलेक्ट्रेट नहीं कहीं चले जाओ तुम्हें कोई पैसा नहीं दिया जाएगा.

परेशान मजदूर दोबारा कलेक्ट्रेट के सामने बने हुए गार्डन में डेरा जमा कर बैठ गए हैं. वहीं मजदूरों का कहना है कि "जब तक उन्हें पैसा नहीं मिलेगा वहां से नहीं जाएंगे. हालांकि यहां पर रुकने की व्यवस्था नहीं है और मजदूरों को बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है, लेकिन मजदूर अपनी जिद पर अड़े हुए हैं.

MUST READ खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वन विभाग भ्रष्टाचार का बड़ा अड्डा: वन विभाग का भ्रष्टाचार सामान्य तौर पर बाहर नहीं आ पाता और वन विभाग भ्रष्टाचार का बड़ा अड्डा है. लेकिन इस बार वन विभाग के कर्मचारियों का गैर जिम्मेदाराना रवैया सामने आया है. गंभीर बात यह है कि जिस जगह पर यह लोग धरना दे रहे हैं. उसके आसपास ही तमाम बड़े अधिकारी रहते हैं लेकिन इसके बाद भी इन्हें न्याय नहीं मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details