मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कुरैशी समाज की खाप पंचायत ने किया परिवार का सामाजिक बहिष्कार, फरियादी ने की IG से शिकायत

जबलपुर में कुरैशी समाज की खाप पंचायत ने संपत्ति को लेकर कोर्ट जाने के मामले में एक परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया है. जिससे फरियादी का परिवार पिछले तीन महीनों से परेशान हो रहा है. इस मामले में फरियादी ने आईजी भगवत सिंह चौहान से शिकायत की है.

By

Published : Oct 16, 2020, 10:29 AM IST

Complaint complained
फरियादी ने की शिकायत

जबलपुर। शहर के मदार टेकरी इलाके में रहने वाले एक परिवार को पिछले 3 महीने से सामाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है. जिसकी शिकायत पीड़ितों ने आईजी भगवत सिंह चौहान से की है. बताया जा रहा है कि फरियादी के घर में बीते दिनों पारिवारिक संपत्ति को लेकर विवाद हो गया था. इस समस्या को फरियादी कोर्ट के माध्यम से सुलझाना चाहते थे, लेकिन इस बात का पता कुरैशी समाज के कुछ ठेकेदारों को लगा और समाज के ठेकेदारों ने फरियादी के परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया है.

परिवार का सामाजिक बहिष्कार

फरियादी का कहना है कि जब वे संपत्ति विवाद के लिए कोर्ट जाने वाले थे, तो समाज की सामाजिक पंचायत के कुछ मुखिया उनके पास पहुंचे और उनसे कहा कि यह मामला कुरैशी समाज की खाप पंचायत में ही निपटेगा, लेकिन फरियादी ने इन ठेकेदारों की बात मानने से इनकार कर दिया. इसमें एक कांग्रेस नेता भी शामिल है, तो इन लोगों ने फरियादी के परिवार को समाज से बेदखल कर दिया. इन लोगों का हुक्का पानी बंद कर दिया गया.

फरियादी का कहना है कि सामाजिक पंचायत ने उनके दूसरे परिवार जनों को यह कहा है कि वे उनसे संबंध ना रखें. मोहल्ले की किराना दुकान, दवाई दुकान और दूध दुकान वाले फरियादी को सामान नहीं दे रहे हैं. बीते 3 महीने से यह परिवार परेशानियों का सामना कर रहा है.

इन लोगों ने अपनी समस्या के बारे में हनुमान ताल थाने में भी शिकायत की थी, लेकिन थाने के पुलिसकर्मी फरियादी की मदद नहीं कर रहे हैं. जिसके बाद फरियादियों ने जबलपुर आईजी से मामले की शिकायत की है. आईजी भगवत सिंह चौहान ने मामले की जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details