मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रेलवे की अनोखी पहल, 'यमराज' समझा रहे ट्रैक पर कैसे बरतें सावधानी

जबलपुर रेल मंडल में पिछले तीन सालों में रेलवे ट्रैक को पार करते हुए 621 लोगों की मौत हो गई. इस आंकड़े को देखते हुए जबलपुर रेल मंडल में ट्रैक पार करने वाले लोगों के लिए एक कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसको यमराज का नाम दिया गया है.

By

Published : Dec 18, 2019, 6:52 AM IST

Updated : Dec 18, 2019, 7:13 AM IST

Jabalpur Railway
Jabalpur Railway

जबलपुर।पिछले 3 सालों में केवल जबलपुर मंडल में रेलवे ट्रैक पार करते हुए 621 लोगों की मौत हो गई. वहीं पिछले साल 260 लोग मारे गए थे और इस साल अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है. रेलवे का मानना है कि, जो पिछले तीन सालों का आंकड़ों वह मानव जनित गलतियों की वजह से होने वाली मौतें हैं और इनको रोका जा सकता है. इसलिए जबलपुर रेल मंडल ट्रैक पार करने वाले लोगों के लिए एक कैंपेन चला रहा है, जिसको यमराज का नाम दिया गया है.

लोगों को सावधान करने की जबलपुर रेलवे की अनोखी पहल

जबलपुर रेलवे पुलिस ने इस कैंपेन के द्वारा कई लोगों को बिना फाटक रेलवे ट्रैक पार करते हुए पकड़ा, इन लोगों के खिलाफ एक हजार रूपए के जुर्माने की कार्रवाई की गई और कई लोगों को यमराज की वेश में घूम रहे कलाकार ने समझाइश दी रेलवे ट्रैक सीधे पार ना करें.

रेलवे अधिकारियों का मानना है रेलवे ट्रैक यमलोक जैसा है और यहां छोटी सी गलती पर लोग यमराज के पास पहुंच जाते हैं. इसलिए लोगों को यम के भेष में एक कलाकार को खड़ा करके इस बात की समझाइश दी जा रही है, कि वे रेल की पटरी पार न करें. बल्कि सुरक्षित तरीके से बनाए गए पुलों का इस्तेमाल करें.

ईटीवी भारत भी लोगों से अपील करता है कि थोड़ी सी जल्दबाजी के चक्कर में लोग हादसों का शिकार होते हैं इसलिए आम आदमी को जल्दबाजी से बचना चाहिए, साथ ही लोग जब भी रेलवे का इस्तेमाल करें तो एहतियात बरतें.

Last Updated : Dec 18, 2019, 7:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details