मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ETV भारत की खबर का असरः दूसरे जिलों से बुलवाए जाएंगे हार्वेस्टर, समय पर होगी फसलों की कटाई

जबलपुर कलेक्टर ने किसानों को आश्वासन दिया है कि फसलों की कटाई के लिए पड़ोसी जिलों से हार्वेस्टर बुलवाए जा रहे हैं. जिससे फसलों की कटाई समय पर हो सकेगी.

By

Published : Apr 11, 2020, 9:06 PM IST

Updated : Apr 11, 2020, 10:04 PM IST

jabalpur-collector-arranged-for-harvester-for-harvesting-crops
फसलों की कटाई

जबलपुर।कोरोना वायरस के चलते 21 मार्च से लॉक डाउन हैं. ये लॉकडाउन किसानों की फसलों पर काले बादल की तरह मंडरा रहा है. फसल काटने के लिए ना ही मजदूर मिल रहे हैं और ना ही हार्वेस्टर. ईटीवी भारत किसानों की इस समस्या को लगातार प्रशासन के सामने उठाता आ रहा था. जिसके बाद कलेक्टर भरत यादव ने जिले के किसानों को आश्वासन दिया है कि, उन्हें जल्दी ही हार्वेस्टर की व्यवस्था करवाई जाएगी.

कलेक्टर भरत यादव
किसानों ने चर्चा के दौरान कलेक्टर से शिकायत की थी कि मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. जबकि फसल पूरी तरह पक चुकी है. अगर जल्द से जल्द कटाई शुरु नहीं की गई तो भारी नुकसान हो सकता है. लॉकडाउन की वजह से मजदूर भी नहीं मिल रहे हैं. ईटीवी भारत ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था.

कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि जबलपुर के आस-पास से लगे कटनी,नरसिंहपुर, डिंडौरी और दमोह जैसे जिलों में कटाई करीब-करीब खत्म हो चुकी है. वहां चलने वाले हार्वेस्टर अब यहां बुलाए जा रहे हैं. इन हार्वेस्टर्स का उपयोग जबलपुर के किसान भी कर सकेंगे. लॉकडाउन में कृषि यंत्रो की रिपेयरिंग के लिए दुकानें खुली रहेंगी. मैकेनिक दुकानों पर जाकर कर सकेंगे.

इसके अलावा कलेक्टर ने कहा कि जिले में पर्याप्त सब्जियों का उत्पादन भी हो रहा है और यहां की सब्जियां आस-पास के जिलों सहित दूसरे राज्यों में भी जाती हैं. लिहाजा जिला प्रशासन ने किसानों के वाहनों के लिए विशेष छूट दी गई है. किसानों से कलेक्टर ने अपील की है कि वह अपने खेतों में काम करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करें.

Last Updated : Apr 11, 2020, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details