मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 11, 2019, 9:01 PM IST

ETV Bharat / state

हवाला कारोबारियों का गढ़ बना जबलपुर, अरबों रुपये किए जा रहे इधर से उधर

जबलपुर हवाला कारोबार का गढ़ बन गया है. शहर में पिछले 6 महीने में 6 हजार 245 करोड़ रुपये के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है.

छवि भारद्वाज, कलेक्टर

जबलपुर। प्रदेश की संस्कारधानी हवाला कारोबार का गढ़ बन गई है. यहां से हवाला के जरिए देशभर में करोड़ों रुपए पहुंचाए जा चुके हैं. शहर में पिछले 6 महीने में 6 हजार 245 करोड़ रुपये के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है. शहर के चार अलग-अलग हवाला कारोबारियों के पास से नगद के साथ-साथ भारी भरकम रकम का रिकॉर्ड भी जब्त किया गया है. जबलपुर आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग ने छापेमारी और जांच के दौरान चार हवाला कारोबारियों को पकड़कर पूछताछ की तो हवाला के गोरखधंधे का खुलासा हुआ है.


सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम ने जांच के दौरान चार हवाला कारोबारियों के लैपटॉप और दस्तावेजों को भी खंगाला है. हाल के दिनों में शहर में अगरबत्ती का काम करने वाले खूबचंद लालवानी उर्फ बंटी को पकड़ा गया था. इसके बाद जब उसके लैपटॉप की जांच की गई तो खुलासा हुआ कि वह 2013 से ही इस गोरखधंधे में सक्रिय है. वह अकेला ही अब तक देशभर के 100 से ज्यादा शहरों में 4 हजार 125 करोड़ रुपये हवाला के जरिए इधर से उधर कर चुका है.


खास बात ये है कि हवाला के लिए कई बार उसने डुमना एयरपोर्ट से फ्लाइट का भी सहारा लिया. इससे पहले भी तीन कारोबारियों द्वारा 2 हजार 120 करोड़ रुपए देश के अलग-अलग शहरों में भेजने का खुलासा हो चुका है. सूत्रों के मुताबिक आईटी इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारियों ने खूबचंद लालवानी की डायरी और लैपटॉप की जांच की तो उसमें हवाले के पैसे पहुंचाने वालों के नाम और अन्य जानकारियां भी मिली हैं. जांच में पता चला कि खूबचंद हर माह 1 हजार से ज्यादा लोगों को हवाला का पैसा पहुंचाता था. वह शहर में हवाला का पैसा पहुंचाने के लिए आमतौर पर पुराने दो पहिया वाहनों का उपयोग करता था, जिससे किसी का ध्यान उस पर नहीं जाता था.

जबलपुर


सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की जांच में अभी तक यह खुलासा हुआ है कि जबलपुर से प्रदेशभर में हवाला का सिंडिकेट ऑपरेट किया जा रहा है. कुछ दिन पहले गाडरवाड़ा से जीआरपी ने 46 लाख रुपए जब्त किए थे. महज 1 घंटे के भीतर ही यह खबर प्रदेश भर के हवाला कारोबारियों के पास पहुंच गई और उन्होंने अपना मोबाइल भी बंद कर लिया. आईटी एक्सपर्ट ने जब जांच की तो पता चला कि गाडरवाड़ा की घटना के बाद जबलपुर से हवाला के कारोबार को रोकने के लिए कहा गया है.


कुछ दिन पहले भी जबलपुर से हवाला के डेढ़ करोड़ रुपये ट्रेन से खंडवा जाने थे, जिसकी जिम्मेदारी दो व्यक्तियों को दी गई थी, लेकिन वह पैसे व्यापारी तक पहुंचे ही नहीं. जानकारी ली तो पता चला कि जिन्हें रुपये पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई थी वह खंडवा तो पहुंचे, लेकिन उन्होंने बताया कि रुपये जीआरपी ने ट्रेन में जब्त कर लिए हैं. जबलपुर जिला निर्वाचन अधिकारी छवि भारद्वाज भी मान रही हैं कि जबलपुर हवाला की मंडी बन गई है. अभी तक जांच में हजारों करोड़ रुपये हवाला के जरिए इधर से उधर पहुंचाने का खुलासा हुआ है. इनमें 4 हजार 124 करोड़ रुपये खूबचंद लालवानी,1 हजार 800 करोड़ रुपये पंजू गोस्वामी, 250 करोड़ रुपये अतुल खत्री और 70 करोड़ रुपयों का दावित पंजवानी के यहां हिसाब मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details