मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट को मिले 7 नए जज, मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई शपथ, 35 हुई जजों की संख्या

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में 7 नए जजों ने शपथ ली है. मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमथ ने न्यायाधीशों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या अब 35 हो गई है, हालांकि अभी भी 18 पद खाली हैं.

By

Published : May 1, 2023, 11:31 AM IST

Updated : May 1, 2023, 1:15 PM IST

7 new judges took oath in MP High Court
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट को मिले 7 नए जज

मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई जजों को शपथ

जबलपुर।मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में आज सोमवार को 7 नए न्यायाधीशों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के साउथ ब्लॉक सभागार में आयोजित किया गया. नए न्यायाधीशों को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रवि मलिमथ ने शपथ दिलाई. 7 नए न्यायाधीशों के आने के बाद मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में जजों की संख्या 35 हो गई है. आबादी के अनुसार हाईकोर्ट में जजों के 53 पद हैं, और इनमें से 18 पद अभी भी खाली हैं.

इन जजों ने ली शपथ: 1 मई को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में जस्टिस रुपेश चंद्र वाष्णेय, अनुराधा शुक्ला, अचल पालीवाल, प्रेम नारायण सिंह, अवनीद्र कुमार सिंह, संजीव सुधाकर कलगांवकर, और जस्टिस हिरदेश ने शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने जिला अदालत के इन 7 जजों को हाईकोर्ट जज के रूप में पदोन्नत किया है. इन सभी न्यायाधीशों को जिला अदालतों का लंबा अनुभव है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि नए न्यायाधीशों के आने के बाद हाईकोर्ट में लंबित प्रकरणों पर जल्द निपटारा हो सकेगा.

Also Read:इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

इसी साल 6 जजों का रिटायरमेंट तय: हालांकि मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में जजों की संख्या इतनी नहीं बनी रहेगी और इसी साल 6 न्यायाधीशों का रिटायरमेंट भी तय है. इसलिए हाईकोर्ट में नए जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया लगातार चलती रहे तो जनता को ज्यादा राहत मिलेगी. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह में हाईकोर्ट के सभी न्यायाधीशों के साथ शपथ लेने वाले न्यायाधीशों के परिवार के लोग भी मौजूद रहे. जिला अदालत से आए जजों के लिए हाईकोर्ट का कामकाज नया नहीं है, इसलिए इनका कोर्ट में काम भी जल्द शुरू हो जाएगा.

Last Updated : May 1, 2023, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details