मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन, कई नामचीन हस्तियां होंगी शामिल

जबलपुर एक समय दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक गुरु ओशो की पहली पाठशाला रहा है. जबलपुर टूरिज्म काउंसिल और जबलपुर जिला प्रशासन इस बार ओशो के जन्मोत्सव पर 3 दिनों तक अंतरराष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन कर रहा है.

By

Published : Dec 8, 2019, 8:19 AM IST

Updated : Dec 8, 2019, 2:44 PM IST

International Osho Festival
अंतर्राष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन

जबलपुर। ओशो महोत्सव जबलपुर में आयोजित किया जा रहा है. इस महोत्सव में ओशो भक्त, कवि, साहित्यकार, फिल्मकार और कलाकार शामिल होंगे. जबलपुर टूरिज्म काउंसिल और जबलपुर जिला प्रशासन की ओर से इस महोत्सव में देश-विदेश के सैकड़ों लोग शिरकत करेंगे. कार्यक्रम का आयोजन जबलपुर के तरंग ऑडिटोरियम में किया जा रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय ओशो महोत्सव का आयोजन

महोत्सव के पहले दिन ड्रमर शिवमणि प्रस्तुति देंगे. दूसरे दिन रेखा भारद्वाज का सूफी गायन प्रस्तुत किया जाएगा. इसके साथ ही तीसरे और आखिरी दिन एक कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. महोत्सव में फिल्म डायरेक्टर सुभाष घई की अध्यक्षता में एक फिल्म फेस्टिवल का भी आयोजन किया जा रहा है, ऐसा पहली बार हो रहा है कि ओशो के नाम पर होने वाले इस आयोजन से ओशो प्रंशसक खुश हैं.

ओशो की एक पुस्तक 'संभोग से समाधि की ओर' काफी चर्चित हुई थी और विवादित भी. जिन लोगों ने ओशो को पढ़ा और सुना है उन्हें ये पुस्तक उन की सैकड़ों पुस्तकों में से एक नजर आती है, लेकिन उनके सेक्स गुरु के खिताब की वजह से वे भारतीय समाज में बहुत स्वीकार्य नहीं किए गए, लेकिन अब प्रशासन की कोशिश से हो सकता है कि इस दर्शन शास्त्री को लोग समझ सकेंगे और अपना जीवन सुधार सकेंगे.

Last Updated : Dec 8, 2019, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details