मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 7, 2019, 9:56 AM IST

ETV Bharat / state

जबलपुर: श्रमदान से बने स्टॉप डैम का लोकापर्ण

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जबलपुर पहुंचे. जहां उन्होंने गौर नदी के उद्गम स्थल पर बने एक स्टॉप डैम का लोकार्पण किया. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने 9 दिन पहले श्रमदान से स्टॉप डैम को बनवाना शुरू किया था.

श्रमदान से बने स्टॉप डैम का लोकापर्ण

जबलपुर। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जबलपुर पहुंचे. जहां उन्होंने गौर नदी के उद्गम स्थल पर बने एक स्टॉप डैम का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर यह काम सरकारी तौर पर होता तो काफी वक्त लग जाता. गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि 9 दिन में बने इस डैम से प्रेरणा लेकर हम ऐसे छोटे-छोटे स्टॉप डैम को पूरे देश में बनवाने की कोशिश करेंगे.

श्रमदान से बने स्टॉप डैम का लोकापर्ण

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने 9 दिन पहले श्रमदान से स्टॉप डैम को बनवाना शुरू किया था. इसमें न सिर्फ बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने बल्कि ग्रामीणों ने भी श्रमदान किया था और 9 दिनों में कुछ मानव श्रम और कुछ मशीनों द्वारा इस स्टॉप डैम को बना लिया गया. यह बोल्डर से बना हुआ छोटा सा बांध है. इसके ठीक सामने गोमुख है जो एक प्राकृतिक जल स्रोत है.


इस मौके पर केन्द्रिय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि माननीय सांसद की पहल से ही यह डैम बन पाया है. अगर यह काम सरकारी तौर पर होता तो शायद इसे बनने में एक-दो सीजन लग जाते. साथ ही उन्होंने कहा इससे प्रेरणा लेकर और भी ऐसे कई डैम बनाए जा सकते हैं.
वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि जल संकट इसलिए है क्योंकि हम सरकार के भरोसे हाथ पर हाथ रख कर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें खुद आगे आना होगा. यह एक छोटा सा प्रयास था जो 9 दिनों में जनसहयोग और जनभागीदारी से श्रमदान के माध्यम से पूरा हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details