मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 10, 2020, 2:26 PM IST

Updated : Jul 11, 2020, 6:03 AM IST

ETV Bharat / state

अपराधों के खिलाफ सोशल पुलिसिंग का फॉर्मूला, रिटायर्ड पुलिसकर्मी देंगे ड्यूटी

जबलपुर रेंज के आईजी भगवत सिंह चौहान ने अपराधों को रोकने के लिए सोशल पुलिसिंग का सहारा लिया है. इस अभियान में रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को जोड़ा जाएगा.

Formula for social policing against crimes
अपराधों के खिलाफ सोशल पुलिसिंग का फार्मूला

जबलपुर। मध्य प्रदेश पुलिस अब अपराध कम करने और अपराधियों को पकड़ने के लिए सोशल पुलिसिंग का सहारा लेगी. जी हां पुलिस अपराधियों से निपटने के लिए रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को अपने साथ जोड़ने में लगी हुई है. जबलपुर रेंज के आईजी भगवत सिंह चौहान ने तो इसकी शुरुआत भी कर दी है. कहा जा सकता है कि, सोशल पुलिसिंग का ये अनूठा तरीका जल्द ही पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा.

अपराधों के खिलाफ सोशल पुलिसिंग का फार्मूला
आईजी भगवत सिंह चौहान ने रेंज के सभी एसपी को दिए निर्देश-

जबलपुर रेंज के आईजी भगवत सिंह चौहान का मानना है कि, हमारे रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारी भले ही पुलिस सेवा से निवृत्त हो गए हैं, लेकिन अपराध के प्रति उनके सोचने-समझने का सलीका पुलिस के जैसा ही होता है. यही वजह है कि, क्षेत्र में हो रहे अपराध और अपराधियों को पहचानने के लिए हम रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों से संपर्क कर रहे हैं, इसके लिए रेंज के सभी एसपी को एक पत्र भी भेजा गया है.

यह होगा फायदा-

आईजी का कहना है कि, रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के इस कड़ी में जुड़ने से ना सिर्फ पुलिस को फायदा है, बल्कि रिटायर्ड अधिकारी भी सोशल पुलिसिंग का लाभ ले सकते हैं. आईजी भगवत सिंह चौहान का कहना है कि, इस प्रयास से रिटायर्ड हुए पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के मन में ये मलाल कभी नहीं आएगा कि, वो अब पुलिस विभाग से दूर हो गए हैं. वहीं दूसरी ओर पुलिस विभाग को इलाके में हो रहे अपराध और अपराधियों को आसानी से तलाश करने में मदद भी मिलेगी.

रिटायर्ड पुलिस अधिकारी भी इस अभियान के लिए तैयार-

रिटायर्ड पुलिस अफसर आरएस कालरा का कहना है कि, पुलिस के इस अभियान से जुड़ने के लिए वो बिल्कुल तैयार हैं. आईजी भगवत सिंह चौहान की इस सोशल पुलिसिंग के विषय में रिटायर्ड अधिकारी कालरा ने कहा कि, 'निश्चित रूप से आईजी के इस प्रयास से ना सिर्फ अपराध कम होगा, बल्कि रिटायर्ड पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों का लगातार संपर्क में रहने से मनोबल भी बढ़ेगा'.

रेंज के सभी एसपी को रिटायर्ड पुलिसकर्मियों की सूची तैयार करने के दिए निर्देश

जबलपुर रेंज के सभी एसपी को आईजी भगवत सिंह चौहान ने पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि, उनके जिले में रहने वाले रिटायर्ड पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की एक सूची तैयार करें, साथ ही वो जिस इलाके में रहते हैं, वहां होने वाले अपराध के विषय में उनसे मदद भी ली जाए. आईजी ने ये भी निर्देश एसपी को दिए हैं कि, संबंधित क्षेत्र का बीट प्रभारी सप्ताह में एक दिन रिटायर्ड पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों से जाकर मुलाकात करे और उनकी खोज खबर ले, साथ ही अगर उन्हें लगता है कि, उन्हें मदद की जरूरत है, तो वो उनकी मदद भी करें.

आईजी भगवत सिंह चौहान ने रेंज के इन एसपी को दिए हैं निर्देश-

  • जबलपुर एसपी
  • नरसिंहपुर एसपी
  • मंडला एसपी
  • कटनी एसपी
  • डिंडोरी एसपी
  • छिंदवाड़ा एसपी
Last Updated : Jul 11, 2020, 6:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details