मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 5, 2022, 5:26 PM IST

ETV Bharat / state

जबलपुर जिले के धनेटा के जंगल में लगी भीषण आग का दायरा बढ़ा, ग्रामीणों में दहशत, गेहूं की फसल पर खतरा

गर्मी के मौसम में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. खासकर आग की चपेट में जंगल आ रहे हैं. जंगलों में लगी आग को बुझाने में प्रशासन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जबलपुर जिले में धनेटा के जंगल में भीषण आग लग गई. आग बुझाने की कोशिश जारी है. आग का दायरा बढ़ता जा रहा है. जंगल के आसपास बसे गांवों में आग को लेकर दहशत फैली हुई है. (Fierce fire in the forest of Dhaneta)

Fierce fire in the forest of Dhaneta
जबलपुर जिले के धनेटा के जंगल में लगी भीषण आग

जबलपुर। जिले के पाटन थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्वारी धनेटा जंगल में भीषण आग लगी हुई है. करीब 2 किलोमीटर के एरिया में आग जल रही है. दमकल की मात्र दो गाड़ियां आग बुझाने के प्रयास में लगी हैं. जंगल में आग लगने से किसानों की चिंता बढ़ी हुई है. जंगल से सटे ग्रामीणों के घरों के आसपास तक आग का दायरा फैल गया है. ये देखकर ग्रामीण भी आग बुझाने में जुटे हैं. किसानों को गेहूं की खड़ी फसल में आग पहुंचने की चिंता सता रही है. करीब दो सौ एकड़ में गेहूं की फसल को लेकर चिंता बनी हुई है.

ग्रामीण भी जुटे हैं आग बुझाने में :धनेटा ग्वारी के जंगलों में भीषण आग लगी है. आग की लपटें दूर तक फैल गई हैं. इसकी सूचना ग्रामीणों ने दमकल विभाग और वन विभाग को दी. इसके बाद दमकल विभाग के दो वाहन और वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कुछ हिस्सों में आग को बुझा दिया गया है, लेकिन कुछ हिस्सों में अभी भी आग लगी हुई है. इस पर काबू पाने की कोशिश लगातार जारी है. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जंगलों में अचानक आग लग गई. दोपहर होते-होते आग तेजी से बढ़ने लगी. आग की लपटों को दूर से देखा जा सकता है. आग की लपटें देखकर ग्रामीणों ने क्षेत्रीय रेंजर को सूचना दी.

जबलपुर जिले के धनेटा के जंगल में लगी भीषण आग

सनसनी : बैतूल में पहाड़ पर फांसी से लटके मिले युवक-युवती के शव, शिनाख्त नहीं हो सकी

जंगल से रोड तक आ गई आग :मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग इतनी तेजी से फैल रही है कि जंगल से अब रोड तक आ गई है. इस कारण आसपास रह रहे लोग सकते में आ गए. ग्रामीणों को डर सता रहा है कि यह आग उनके घर और खेतों तक ना पहुंच जाए, क्योंकि ऐसे सैकड़ों किसान हैं, जिनकी गेहूं की फसल अभी खड़ी है. यहां के ग्रामीण वन विभाग के लोगों के साथ आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. आग फैलने के चलते प्रशासन द्वारा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में अनाउंसमेंट करवाया जा रहा है. आबादी क्षेत्र हैं, इसलिए आप अपने परिवार की सुरक्षा को देखते हुए घरों में ही रहें. (Fierce fire in the forest of Dhaneta)

ABOUT THE AUTHOR

...view details