मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूल में होगा बिजली उत्पादन, लगाया गया 10 किलो वॉट क्षमता का सोलर पैनल

उत्कृष्ट शासकीय स्कूल ने बिजली बिल बचाने के लिए सोलर पैनल लगाया गया है. जिसका उपयोग स्कूल के कई कामों में किया जाएगा, वहीं बचत किया गया पैसा छात्रों की शिक्षा में लगाया जाता है.

By

Published : Dec 10, 2019, 4:20 PM IST

Electricity will be produced in government school
सरकारी स्कूल में होगा बिजली उत्पादन

जबलपुर। जिले की उत्कृष्ट शासकीय स्कूल ने बिजली बिल बचाने के लिए एक सराहनीय पहल की है. जिसके चलते स्कूल में बिजली उत्पादन के लिए सोलर पैनल लगाया गया है. जिसका उपयोग स्कूल के विभिन्न कार्यों में किया जाएगा और बचत किया गया पैसा छात्रों की शिक्षा में लगाया जाता है.

सरकारी स्कूल में होगा बिजली उत्पादन

हर महीने होगी हजारों की बचत
स्कूल की प्राचार्या वीणा वाजपेई ने बताया कि स्कूल का कैंपस बहुत बड़ा है. जहां समय-समय पर कार्यक्रम होते रहते हैं, जिसके लिए काफी बिजली खर्च करनी पड़ती है. लेकिन इस पैनल से 20-30 हजार रुपये प्रति महीने की बचत होगी. जिसका प्रयोग छात्रों की शिक्षा में किया जाएगा.

कलेक्टर ने दिया था आइडिया
उन्होंने बताया कि ये सुझाव कलेक्टर ने दिया था. जिसके बाद मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम की मदद से 15 लाख की लागत से 10 किलो वाट का सोलर पैनल मॉडल स्कूल के हॉस्टल की छत में लगाया गया है. अभी तक ये व्यवस्था शहर की एकमात्र निजी विद्यालय में थी लेकिन ये जिले का पहला शासकीय स्कूल है, जहां बिजली उत्पादन कर उसे बेचा भी जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details