मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

निर्वाचन आयोग की नई पहल,चुनाव के दिन मतदान केंद्र पर दिव्यांग मित्र होंगे तैनात

निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मित्रों को तैनात किया है.ताकि दिव्यांग मित्र मतदान वाले दिन दिव्यांग मतदाताओं की हर तरह से मदद करे.

By

Published : Apr 15, 2019, 11:07 PM IST

निर्वाचन आयोग की नई पहल

जबलपुर। निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मित्रों को तैनात किया है, ताकि मतदान वाले दिन दिव्यांगों को वोट डालने में कोई परेशानी ना हो. दिव्यांग वोटरों को लेकर अपर कलेक्टर रजनी सिंह ने बताया कि जिले में कुल 25000 से ज्यादा दिव्यांग वोटर हैं. दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक लाने और ले जाने के लिए वाहनों की व्यावस्था के साथ दिव्यांग मित्रों को भी तैनात किया गया है, जो उनकी मदद करेंगे.

निर्वाचन आयोग की नई पहल

अपर कलेक्टर रजनी सिंह ने बताया कि दिव्यांग मित्र मतदान वाले दिन दिव्यांग मतदाताओं की हर तरह से मदद करेंगे. दिव्यांग मित्र ही दिव्यांग मतदाताओं को वोट करवाएंगे और फिर उन्हें घर तक छोड़ कर आयेंगे. निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगों के लिए गाड़ियों की भी व्यवस्था की है, हालांकि इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. शारिरिक रूप से असक्षम, गर्भवती महिलाएं और 80 साल से ऊपर के मतदाताओं को दिव्यांग मित्र मतदान केंद्रों तक लेकर जाएंगे.

जिले के सभी मतदान केंद्रों में सुबह 7बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान केंद्रों में दिव्यांग मित्र तैनात रहेंगे. वोटिंग को लेकर निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगों के लिए व्यवस्था की है. ताकि उन्हें मतदान के लिए लाइन में लगने की जरूरत ना पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details