मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP हाईकोर्ट में 7 नए जजों की नियुक्ति, इसी साल रिटायर होंगे 6 जस्टिस

MP हाईकोर्ट में 7 नए जजों की नियुक्ति हुई है. जिससे अब प्रदेश के हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है. इसके अलावा इसी साल 6 जज रिटायर होने वाले हैं.

By

Published : Apr 27, 2023, 9:08 PM IST

MP High Court
मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय

जबलपुर। एमपी हाईकोर्ट में 7 नए जजों की पदस्थापना की गई है, जिससे प्रदेश के हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है लेकिन अब भी स्वीकृत में से 16 पद रिक्त हैं. 7 नए जजों की नियुक्ति को लेकर भारत सरकार के विधि एवं न्यायिक विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. जिसमें रुपेश चंद्र वशर्ने, अनुराधा शुक्ला, संजीव सुधाकर कलगावंकर, प्रेम नारायण सिंह, अचल कुमार पालीवाल, हृदेश व अरविंद कुमार सिंह के नाम शामिल है.

एमपी हाईकोर्ट में जजों के स्वीकृत पदों की संख्या 53 है. जिसमें से वर्तमान में चीफ जस्टिस को मिलाकर 30 जज कार्यरत हैं. लंबे अर्से से हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति की मांग की जा रहीं थी. जिसके बाद उक्त नामों की सिफारिश की गई और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद विधि एवं न्यायिक विभाग ने उक्त नामों को हाईकोर्ट जज के रूप में नियुक्त किए जाने के आदेश जारी किए हैं.

Also Read

रिटायर होंगे 6 जस्टिस:7 नए जजों में से एक संजीव सुधाकर कलगांवकर को भी गुरूवार को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया. संजीव सुधाकर इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के महासचिव के पद पर पदस्थ थे. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने एमपी हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में संजीव सुधाकर के नियुक्ति की सिफारिश की थी. इसके अलावा 6 जज इसी साल रिटायर भी होने वाले हैं जिनमें से 18 मई को जस्टिस अंजलि पालो, 28 जुलाई को जस्टिस अरुण शर्मा और 16 सितम्बर को जस्टिस नंदिता दुबे रिटायर होंगी. 23 अक्टूबर को जस्टिस सत्येंद्र सिंह, 20 सितम्बर को जस्टिस दीपक अग्रवाल और 30 जून को जस्टिस राजेंद्र वर्मा रिटायर हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details