मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नर्मदा में महाकुंभ की तैयारी में जुटा प्रशासन, राज्य सरकार ने कुंभ के लिए दिए हैं दो करोड़ रुपये

By

Published : Jan 11, 2020, 3:56 PM IST

आगामी 24 फरवरी से 6 मार्च तक जबलपुर में नर्मदा कुंभ का आयोजन किया जाएगा. नर्मदा के तट ग्वारीघाट में होने वाले कुंभ को लेकर जिला प्रशासन और नगर निगम ने तैयारियां तेज कर दी है.

administration-gathered-in-preparation-for-maha-kumbh-in-narmada-jabalpur
नर्मदा में महाकुंभ की तैयारी में जुटा प्रशासन

जबलपुर। आगामी 24 फरवरी से 6 मार्च तक जबलपुर में मां नर्मदा के तट पर देशभर के साधु संतों का जमावड़ा होने जा रहा है. हर 6 साल में आयोजित होने वाली नर्मदा कुंभ का आयोजन इस साल 24 फरवरी से 6 मार्च तक संस्कारधानी में नर्मदा के तट ग्वारीघाट में होगा.नर्मदा कुंभ को लेकर जिला प्रशासन और नगर निगम ने तैयारियां तेज कर दी है.

नर्दाम कुंभ के लिए राज्य सरकार ने दो करोड़ का बजट स्वीकृत पहले ही कर दिया था. वहीं निगम प्रशासन ने सभी तरह की तैयारियों पूरी करने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग से 15 करोड़ रुपए का बजट और मांगा है. ताकि नर्मदा कुंभ क्षेत्र यानी ग्वारीघाट को भव्यता देने का काम हो सके. प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर नर्मदा कुंभ को भव्यता देने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर ग्वारीघाट के सभी नर्मदा तटों की मरम्मत के साथ सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा. साथ ही साधु-संतों और बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आसपास की सभी धर्मशाला की रंगाई पुताई से लेकर रहने खाने की व्यवस्था भी की जाएगी. इसके अलावा गीताधाम के सामने समागम स्थल की जमीन का समतलीकरण सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए निर्माण भी किया जाएगा.

नर्मदा में महाकुंभ की तैयारी में जुटा प्रशासन

ग्वारीघाट तक जाने वाले सभी रास्तों की मरम्मत के साथ कुंभ क्षेत्र में एक से दूसरी जगह जाने के लिए ई रिक्शा का संचालन करना भी जिला प्रशासन ने सुनिश्चित किया है. वहीं भटौली सहित जिलहरी घाट, खारीघाट, शनि मंदिर के इलाके को भी आकर्षक बनाया जाएगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य नावों को सजाने- संवारने के कामो के साथ संतो-श्रद्धालुओं के लिए भोजन, पेयजल अस्थाई शौचालय, स्नानघर का निर्माण भी किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details