मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर चिड़ियाघर की अनूठी पहल, हाथी को काबू में लाने के लिए बजाया जाता है गाना

By

Published : Aug 26, 2020, 3:50 PM IST

चिड़ियाघर में मौजूद हाथी को शांत करने के लिए कई तरह की कवायद की जा रही है. चिड़ियाघर में हाथी के बाड़े में म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है. म्यूजिक सिस्टम के माध्यम से बासुरी की सुर एवं अन्य धुनों को बजाया जा रहा है. ताकि हाथी को शांत किया जा सके.

indore
चिड़ियाघर इंदौर

इंदौर।मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में रहने वाला हाथी (मोती) इन दिनों काफी उत्पात मचा रहा है. दरअसल लॉकडाउन के दौरान से ही चिड़ियाघर को बंद किया गया है, इन दिनों चिड़ियाघर का हाथी लगातार उत्पात मचा रहा है. कुछ ही दिन पहले हाथी ने बाड़े में बनी दीवार को तोड़ दिया था. जिसको लेकर अब प्रबंधन हाथी को शांत करने के लिए नए-नए उपाय कर रहा है.

चिड़ियाघर इंदौर की अनूठी पहल

प्रबंधन द्वारा हाथी को शांत करने के लिए कई कवायद की जा रही हैं. चिड़ियाघर में हाथी के बाड़े में म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है. म्यूजिक सिस्टम के माध्यम से बासुरी के सुर एवं अन्य धुनों को बजाया जा रहा है. ताकि हाथी को शांत किया जा सके. वहीं हाथी को खेलने के लिए बड़े- बड़े टायर भी दिए गए हैं, ताकि वो दिन भर उनके साथ मस्ती करते हुए अपना दिमाग शांत कर सके.

चिड़ियाघर प्रभारी डॉ उत्तम यादव के अनुसार म्यूजिक थेरेपी आमतौर पर दिमाग को शांत करने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. जिसके चलते हाथी के दिमाग को शांत करने के लिए नई तकनीकी का उपयोग किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details