मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 15, 2023, 7:30 PM IST

ETV Bharat / state

IIT इंदौर में 20 से 26 मार्च तक युवा समागम का होगा आयोजन, मणिपुर के 35 प्रतिनिधि होंगे शामिल

आईआईटी इंदौर में 20 से 26 मार्च तक युवा समागम का आयोजन किया जा रहा है. इस समागम में मणिपुर से आए प्रतिनिधियों को प्रदेश की परंपरा पर्यटन और उद्योगों से रू-ब-रू कराया जाएगा.

Indore News
आईआईटी इंदौर

इंदौर।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी इंदौर में 20 से 26 मार्च तक युवा समागम का आयोजन किया जा रहा है. इस समागम में मणिपुर के 35 प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिनमें 5 अधिकारियों के साथ 13 महिला और 17 पुरुष प्रतिनिधि शामिल हैं. युवा समागम में शामिल होने वाले सभी प्रतिनिधि 30 वर्ष से कम आयु के हैं और विभिन्न क्षेत्रों से संबंध रखते हैं.

भारत सरकार की पहल युवा संगमःपूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने के लिए युवा संगम का आयोजन किया जा रहा है. मध्यप्रदेश में आईआईटी इंदौर को इसका नोडल बनाया गया है. भारत सरकार की एक पहल युवा संगम है, जिसका उद्देश्य लोगों को लोगों से जोड़ने और पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं और शेष भारत के बीच संबंध पैदा करने से है. यह कार्यक्रम एक भारत श्रेष्ठ भारत के दायरे में आयोजित किया जा रहा है. पूर्वोत्तर (एनई) से 11 उच्च शिक्षा संस्थानों और देश के बाकी हिस्सों से 14 संस्थानों को पारस्परिक यात्राओं के लिए जोड़ा गया है.

Must Read:- ये भी पढ़ें...

इन जगहों का दौरा करेंगे प्रतिनिधिःआईआईटी इंदौर में आयोजित युवा संगम में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों को प्रदेश की परंपरा पर्यटन प्रौद्योगिकी क्षेत्र और अन्य चीजों से रू-ब-रू कराया जाएगा. इसके लिए युवा संगम में शामिल होने वाले प्रतिनिधियों को आईआईएम इंदौर, एमसीटीई महू, इंदौर के अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र राजवाड़ा और पीथमपुर के कुछ उद्योगों का भ्रमण कराया जाएगा. वहीं, ये महाकालेश्वर कॉरिडोर और डोंगला वेधशाला देखने के लिए उज्जैन भी जाएंगे. वे भोपाल में मैनिट क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र और एमपी जनजातीय संग्रहालय का दौरा भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details