मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

FIR के लिए कागज मांगने वाला दरोगा सस्पेंड: रिपोर्ट दर्ज करवाने में आया पसीना

सड़क पार कर रही एक महिला की ट्रक की चपेट में आने से मौत हो गई. यहां मृतक के परिजनों को FIR दर्ज कराने के लिए पुलिस की लापरवाही का सामना करना पड़ा. ऐसे में वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए संबंधित सब इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया है.

भंवरकुआं थाना क्षेत्र
भंवरकुआं थाना क्षेत्र

By

Published : Apr 3, 2021, 10:39 AM IST

Updated : Apr 3, 2021, 11:48 AM IST

इंदौर। भंवरकुआं थाना क्षेत्र के तीन इमली चौराहे पर 50 वर्षीय महिला की ट्रक की टक्कर से मौत हो गई. इस मामले में परिजनों को प्रशासन की विभिन्न तरह की लापरवाहियों का सामना करना पड़ा. ऐसे में परिजनों ने पुलिस पर विभिन्न गंभीर आरोप लगाए हैं. एक दिन बाद शुक्रवार को मृतक का पोस्टमार्टम हुआ, जिसके बाद शव अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया. इस पूरे मामले की जानकारी जब आला अधिकारियों तक पहुंची तो उन्होंने पुलिसकर्मी को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया.

बच्चे को बचाने के चक्कर में मां की मौत

गुरुवार को कालीबाई अपने बेटे के साथ मायके से वापस इंदौर आई थी. यहां बस से उतरकर अपने घर की ओर जाने के लिए निकली. इसी दौरान मृतक का बेटा अमित सड़क पार करते समय एक ट्रक की चपेट में आने से बाल-बाल बचा, लेकिन बेटे को बचाने के चक्कर में कालीबाई ट्रक की चपेट में आ गई. हादसा इतना भीषण थी कि महिला की मौके पर ही मौत हो गई. घटना के बाद 16 वर्षीय बच्चे ने प्रशासन से गुहार लगाई कि उसकी मां को हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया जाए, लेकिन कोई भी मदद के लिए सामने नहीं आया. जब बच्चे के परिजन पहुंचे तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी, लेकिन यहां से भी किसी ने कोई मदद नहीं की.

मानवता शर्मसार : शराब के लिए पैसे नहीं देने पर कलयुगी बेटे ने की मां की हत्या

मृतक के परिजनों से पुलिस ने मांगे कागज

भंवरकुआं पुलिस को मामले की सूचना मिली तो उन्होंने पोस्टमार्टम के लिए शव जिला हॉस्पिटल भेज दिया. मामला तब और गंभीर हो गया जब पुलिसकर्मी मृतक के परिजनों के बयानों के आधार पर FIR दर्ज कर रहे थे. तभी पुलिसकर्मियों के पास कागज खत्म हो गए. इसके बाद उन्होंने मृतक के परिजनों से ही कागज लाने को कहा. मृतक के परिजन लगभग एक घंटे तक कागज ढूंढने के लिए परेशान होते रहे. आखिर में जब मृतक के परिजनों ने कागज लाकर दिए तब पुलिसकर्मियों ने एफआईआर की कॉपी परिजनों को सौंपी. जब इस पूरे मामले की जानकारी एसपी पश्चिम महेश चंद जैन को लगी, तो उन्होंने संबंधित सब इंस्पेक्टर सुरेश चंद अवस्थी पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया.

सब इंस्पेक्टर सुरेश चंद्र अवस्थी सस्पेंड

इससे पहले एरोड्रम थाना क्षेत्र में इस तरह का एक मामला सामने आ चुका है. ऐसा ही लापरवाही की एक मामला सर्राफा कारोबारी के बेटे का अपहरण का आया था. पुलिस ने इस पूरे मामले में भी किस तरह की कोई कार्रवाई नहीं की. अगले दिन सर्राफा कारोबारी के बेटे की बदमाशों ने हत्या कर दी थी. उस समय तो कोई कार्रवाई नहीं हुई, लेकिन इस मामले में परिजनों ने घटना को लेकर पूरे मामले की शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से भी की. वरिष्ठ अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से एक्शन लेते हुए सब इंस्पेक्टर सुरेश चंद्र अवस्थी को सस्पेंड कर दिया है.


Last Updated : Apr 3, 2021, 11:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details