मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

99.99 परसेंटाइल के साथ जेईई मेंस के प्रदेश टॉपर बने अंतरिक्ष गुप्ता

इंदौर के अंतरिक्ष गुप्ता ने जेईई यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन में 99.99 परसेंटाइल के साथ प्रदेश में टॉप स्थान हासिल किया है. ईटीवी भारत ने अंतरिक्ष की इस सफलता को लेकर उनसे खास बातचीत की है.

By

Published : Mar 10, 2021, 5:08 PM IST

With 99.99 percentile, JEE Mains state topper became Space Gupta, indore news,  indore toppe,
99.99 परसेंटाइल के साथ जेईई मेंस के प्रदेश टॉपर बने अंतरिक्ष गुप्ता

इंदौर। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मेंस की परीक्षा बीते दिनों आयोजित की गई थी. वहीं परीक्षा का परीक्षा परिणाम सोमवार शाम जारी किया गया. इन परीक्षा परिणामों में इंदौर के रहने वाले अंतरिक्ष गुप्ता ने 99.99 परसेंटाइल के साथ प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है. अंतरिक्ष आने वाले दिनों में आईआईटी मुंबई से बीटेक करना चाहते हैं.

99.99 परसेंटाइल के साथ जेईई मेंस के प्रदेश टॉपर बने अंतरिक्ष गुप्ता
  • माता पिता का भरपूर सहयोग रहा

प्रदेश में पहला स्थान पाने वाले अंतरिक्ष गुप्ता का कहना है कि उनकी इस सफलता में जहां शिक्षकों का काफी सहयोग रहा है, वहीं इस सफलता में उनके माता-पिता ने खासी मदद की है. उनके पिता जहां गणित के शिक्षक हैं वहीं मां भी एक शिक्षिका हैं. इस सफलता को हासिल करने के लिए हमेशा से ही माता-पिता ने उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है.

  • लॉकडाउन के चलते पढ़ाई में आई काफी कठिनाईयां

अंतरिक्ष गुप्ता का कहना है कि उन्होंने काफी मेहनत के बाद यह सफलता हासिल की है हालांकि बीते दिनों कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण पढ़ाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. एक ओर जहां वो घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे वही अपनी परेशानियों को लेकर शिक्षकों से केवल फोन पर ही सवाल और जवाब मिल रहे थे. ऐसे में तैयारी करने के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. परंतु लगातार की गई मेहनत के चलते उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है.

  • मुंबई आईआईटी से बीटेक करना चाहते हैं अंतरिक्ष

जेईई मेंस में मध्य प्रदेश में टॉप करने वाले अंतरिक्ष गुप्ता आने वाले दिनों में मुंबई आईआईटी से बीटेक करना चाहते हैं. फिलहाल अंतरिक्ष 15 मार्च को होने वाली जेईई मेंस के दूसरे चरण और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. अंतरिक्ष के पिता लखन लाल गुप्ता चोइथराम इंटरनेशनल स्कूल में गणित के शिक्षक हैं.

JEE मेन्स परीक्षा में आकर्ष जैन ने MP में किया टॉप, हासिल किए 99.99 प्रतिशत अंक

  • शहर में लगभग 100 बच्चों ने हासिल किया 99 परसेंटाइल

इस बार जेईई मेंस की परीक्षा का परिणाम काफी अच्छा रहा है. शहर के करीब 100 से अधिक बच्चों ने 99 परसेंटाइल हासिल किए हैं. वहीं देशभर में 6 छात्रों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details