मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस: IIT इंदौर में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन, छात्रों ने लिया भाग

By

Published : Feb 28, 2021, 8:37 PM IST

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें इंदौर सहित मध्य प्रदेश के कई स्कूलों ने भाग लिया.

IIT Indore
आईआईटी इंदौर

इंदौर। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने स्कूली छात्रों में रुचि पैदा करने के लिए वर्चुअल तौर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया. यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश सरकार के राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के सहयोग से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में इंदौर सहित मध्य प्रदेश के कई स्कूलों ने वर्चुअल रूप से भाग लिया. इस दौरान प्रोफेसर अनुराग शर्मा द्वारा प्रशासकीय चर्चा की गई. दैनिक जीवन में भौतिक प्रयोगों के प्रदर्शन, गणितीय मॉडल, जीव, विज्ञान, ब्रह्मांड की यात्रा पर चर्चा की गई.

विज्ञान दिवस के मौके पर आयोजित किए गए कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि आईआईटी इंदौर के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर नरेश कुमार जैन द्वारा की गई, जहां छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में करिअर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया. छात्रों के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन किया गया. तकनीकी सत्र की शुरुआत प्रोफेसर अनुराग शर्मा ने की. इसके बाद दैनिक जीवन में भौतिकी के विभिन्न पहलुओं का उल्लेख करते हुए डॉ. राजेश कुमार ने चुंबक और इसके गुण को दर्शाने वाले कई प्रयोग करके दिखाएं.

कार्यक्रम के दौरान फिजिक्स एंड एस्ट्रोफिजिक्स विभाग की डॉ. मोनिका ने ब्राह्मांड की यात्रा पर चर्चा की. डॉक्टर आशीष कुमार और डॉक्टर विवेकानंद ने गणित विभाग के छात्रों के साथ वास्तविक गणितीय मॉडल का उपयोग करके बुनियादी गणित अवधारणाओं के बारे में बताया. आयोजन के दौरान विभिन्न माध्यमों से विज्ञान और गणित के विषयों की जानकारी उपलब्ध कराई गई, ताकि छात्रों को प्रोत्साहित किया जा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details