मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

DAVV में अब छात्रों को मिलेगी एक ही डिग्री, बारकोड होने के चलते नहीं बन पाएगी डुप्लीकेट

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार करते हुए छात्रों को अब 2 डिग्री की जगह एक ही डिग्री दी जाएगी. इसमें नए फीचर्स के तहत बारकोड लगाए गए हैं, जिसके चलते डिग्रियां स्कैन होकर डुप्लीकेट नहीं बन पाएगी.

By

Published : Oct 25, 2019, 6:54 PM IST

विश्वविद्यालय ने छात्रों की सुविधा के लिए की नई व्यवस्था

इंदौर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार करते हुए डिग्री के लिए नई शुरुआत की गई है जिसके तहत छात्रों को अब 2 डिग्री नहीं बल्कि एक ही डिग्री जारी की जाएगी. यह शुरुआत छात्रों को होने वाली परेशानियों से निजात दिलाएगी. छात्रों को अब तक हिंदी और अंग्रेजी की दो अलग-अलग डिग्रियां विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाती थीं, जिसके लिए प्रति डिग्री छात्रों को 200 रूपए जमा करने होते थे. दोनों के मिलाकर छात्रों को 400 रूपए जमा करने पड़ते थे, लेकिन अब छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा 300 रूपए में हिंदी और इंग्लिश दोनों की कंबाइन डिग्री जारी की जाएगी, जिसकी शुरुआत कुलपति द्वारा की गई. कुलपति रेणु जैन ने बताया कि अब छात्रों को डिग्री के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और ना ही बार-बार परेशान होना पड़ेगा.

विश्वविद्यालय ने छात्रों की सुविधा के लिए की नई व्यवस्था


छात्रों को नई सुविधा के तहत डिग्री के लिए ऑनलाइन भी सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसके तहत छात्र देश-विदेश कहीं भी बैठकर अपने डिग्री देख सकेंगे और विश्वविद्यालय को निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर डिग्री सकेंगे. वहीं विश्वविद्यालय की डिग्री की एक और खासियत है जिसके तहत इसे सुरक्षा की दृष्टि से और भी अधिक बदलाव किए गए हैं. इसमें नए फीचर्स के तहत बारकोड लगाए गए हैं, जिसके चलते डिग्रियां स्कैन होकर डुप्लीकेट नहीं बन पाएगी और डिग्रियों के फर्जीवाड़े नहीं होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details