मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर जू को शिफ्ट किए जाने की ख़बर निकली अफवाह, जू प्रभारी ने कही ये बात

बीते दिनों कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय को शहर से हटाकर रालामंडल क्षेत्र में ले जाने की चर्चा जोरों पर थी. लेकिन इंदौर जू प्रभारी ने इस ख़बर को अफवाह बताया है.

By

Published : Nov 25, 2020, 10:17 AM IST

INDORE
इंदौर जू

इंदौर कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय शहर वासियों के लिए विशेष महत्व रखता है. साथ ही देश भर में कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय की एक अलग पहचान है. बीते दिनों कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय को शहर से हटाकर रालामंडल क्षेत्र में ले जाने की चर्चा जोरों पर थी. पूरे मामले में वन विभाग और इंदौर नगर निगम एवं जू प्रबंधन की एक सामूहिक बैठक भी आयोजित की गई थी, लेकिन अब वर्तमान में जूं को परिवर्तित स्थान पर ले जाने की बात को गलत बताया जा रहा है.

इंदौर जू की जगह बदले जाने की खबर अफवाह


नहीं होगा जू का स्थान परिवर्तन

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार इंदौर जू को ट्रांसफर करने की बातें केवल अफवाह मात्र थी. उन्होंने कहा कि फिलहाल यह जगह कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के लिए सही है. यहां पर जानवरों के लिए उचित माहौल निर्मित है. अच्छा माहौल होने के चलते यहां पर जानवरों की ब्रीडिंग क्षमता में भी वृद्धि हुई है. जिसके चलते जू द्वारा कई नए आयाम स्थापित किए गए हैं.

सैलानियों की पहुंच के लिए ये जगह आसान


डॉक्टर उत्तम यादव के अनुसार इंदौर जू शहर के मध्य स्थित है. इसके चलते सैलानियों की पहुंचने में आसानी होती है. सैलानी बड़ी आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं. वहीं जिस स्थान पर जू को ले जाने की बात सामने आई थी, वह शहर से काफी दूर है. ऐसे में जू अगर परिवर्तित होता है, तो वह सैलानियों की पहुंच से दूर होगा, वहां सीमित संख्या में ही सैलानी पहुंच सकेंगे.

इंदौर चिड़िया घर को कही और शिफ्ट किए जाने की बात से जू प्रभारी डॉक्टर उत्तम यादव ने इनकार कर दिया है. वहीं उनका कहना है कि जू को दूसरे स्थान पर ले जाने का फैसला उच्च अधिकारियों द्वारा लिया जाएगा. हालांकि वर्तमान में ऐसी किसी तरह की संभावना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details