मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

थल सेना अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में 'स्पाइक मिसाइल' का सफल परीक्षण

इंदौर के महू छावनी में थल सेना ने स्पाइक मिसाइल की मारक क्षमता का सफल परीक्षण किया. स्पाइक मिसाइल का परीक्षण थलसेना अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में किया गया.

By

Published : Nov 29, 2019, 12:52 PM IST

Successful test of Spike missile
'स्पाइक मिसाइल' का सफल परीक्षण

इंदौर। भारतीय थल सेना ने महू सेना छावनी में स्पाइक मिसाइल की मारक क्षमता का सफल परीक्षण किया है. स्पाइक मिसाइल का परीक्षण थल सेना अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में महू के बेरछा रेंज में किया गया.

स्पाइक मिसाइल फोर्थ जनरेशन की मिसाइल है, जो चार किलोमीटर की दूरी से टैंक और बंकर को पलभर में तबाह कर सकती है. स्पाइक मिसाइल की खासियत यह है कि इसमें दो कैमरे लगे हुए हैं. एक कैमरे का दिन में इस्तेमाल किया जा सकता है जबकि दूसरा कैमरा इमेजिन इंफ्रारेड है जो कि रात में काम करता है.

मिसाइल की विशेषता
एक बार टारगेट लॉक करने के बाद अगर मिसाइल दाग दी गई है तो दागने के बाद दोबारा टारगेट को बदला जा सकता है. मिसाइल का सिस्टम का वजह 24.9 है जबकि मिसाइल का वजन 13 किलो है.

इजराइल से हुआ है मिसाइल का सौदा
स्पाइक मिलाइल का सौदा भारत ने इजराइल से बालाकोट हमले के बाद 280 करोड़ में रुपए किया है. जिसके तहत 210 स्पाइक मिसाइल और 12 लांचर खरीदे गए हैं. थल सेना अध्यक्ष महू कैंट मुख्यालय में 35वी इन्फेंट्री कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए आए थे जो कि मंगलवार को शुरू हुई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details