मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सत्य साईं अस्पताल द्वारा आयोजित हुआ हृदय रोग का निशुल्क शिविर, 815 बच्चों का इलाज हुआ शुरु

इस साल अहमदाबाद के सत्य साईं अस्पताल द्वारा हृदय रोग के 60 जांच शिविरों में करीब 1 लाख 30 हजार मरीजों का ओपीडी में इलाज किया गया साथ ही 13 हजार सफल ओपन हार्ट सर्जरी पूरी तरह से निशुल्क संपन्न कराई गई जिसमें मध्य प्रदेश के 500 मरीजों की भी निशुल्क ओपन हार्ट सर्जरी शामिल है.

By

Published : Sep 23, 2019, 8:00 AM IST

सत्य साईं का निशुल्क शिविर आयोजित

इंदौर। देशभर में पैदा होने वाले 2 लाख शिशुओं में से 80 हजार ऐसे बच्चे होते हैं जो जन्म से ही हृदय रोगी होते हैं. मध्यप्रदेश में ऐसे बच्चे गरीबी के कारण बिना इलाज के ही दम ना तोड़ दें इसलिए सत्य साईं इंस्टिट्यूट अहमदाबाद द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अब इंदौर जबलपुर और भोपाल में हृदय रोग के निशुल्क शिविर लगाए जा रहे हैं. मानव सेवा को समर्पित इन शिविरों में प्रदेश के उन 5 हजार बच्चों के हृदय का ऑपरेशन किए जाना है जो स्वास्थ्य विभाग के दस्तक अभियान के तहत चिन्हित किए गए हैं.


इंदौर में आयोजित इस पहले शिविर में आज 815 बच्चों का ना केवल स्वास्थ्य परीक्षण किया गया बल्कि उनकी हार्ट सर्जरी के लिए भी उपचार शुरू किया गया.

सत्य साईं का निशुल्क शिविर आयोजित
दरअसल, नर सेवा नारायण सेवा के सूत्र वाक्य को लेकर सत्य साईं इंस्टिट्यूट ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर 3 साल से 18 साल के बच्चों के निशुल्क ऑपरेशन का बीड़ा उठाया है. जो गरीब रहने के कारण अपने हृदय का ऑपरेशन नहीं करा सकते लगातार बढ़ती बीमारी के कारण अन्य हजारों गरीब बच्चों की तरह ही समय से पहले ही इनकी मौत ना हो जाए.


लिहाजा शिविर में आने वाले ऐसे तमाम बच्चों का फ्री इलाज किया जा रहा है जो हृदय रोग की महंगी जांचें और ऑपरेशन नहीं करा सकते. ऐसे में आज इंदौर के सत्य साईं स्कूल में मुंबई से आए हृदय रोग विशेषज्ञों ने जब प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री लोक निर्माण मंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री के बीच जब इन बच्चों की जांच और उपचार शुरू किया तो मासूम बच्चों के परिजन भी खासे अभिभूत नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details