मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर: स्वच्छता सर्वेक्षण (swachhta survey)की तर्ज पर सफाई मित्र सुरक्षा मिशन शुरु

इंदौर(indore) सफाई मित्र सुरक्षा मिशन (safai mitra suraksha abhiyan)के तहत सफाईकर्मियों की सुरक्षा के लिए इंदौर नगर पालिका निगम ने इस मिशन के लिए तैयारियां शुरु कर दी. सफाई के दौरान कई बार हादसों से बचाने के लिए सफाई तकनीक को शामिल करने और इससे जुड़े सफाईकर्मियों की जिंदगी और हितों की रक्षा करना है.

By

Published : Jun 16, 2021, 8:06 AM IST

safai-mitra-suraksha-mission
सफाई मित्र सुरक्षा मिशन शुरु

इंदौर(indore)।केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण (swachhta survey)की तर्ज पर सफाई मित्र सुरक्षा मिशन(safai mitra suraksha abhiyan) शुरू किया है. मिशन का उद्देश्य सेप्टिक टैंक(septic tank) की सफाई में तकनीक को शामिल करने और इससे जुड़े सफाईकर्मियों की जिंदगी और हितों की रक्षा करना है. इंदौर नगर पालिका (indore nagar nigam) ने भी इस मिशन के लिए तैयारियां शुरू कर दी है.

सफाई मित्र सुरक्षा मिशन शुरु

सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए मित्र सुरक्षा मिशन शुरू

सेप्टिक टैंक,ड्रेनेज और सीवरेज की सफाई हमेशा से जोखिम होती है. सफाई के दौरान कई बार हादसे हो जाते है. सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जानें भी जा चुकी है.ऐसे में इस जोखिमपूर्ण काम को सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रतियोगिता शुरू की है.इस स्पर्धा को सफाई मित्र सुरक्षा मिशन नाम दिया गया है.स्पर्धा के तहत देशभर की नगर निगम पालिकाओं के सफाई मित्रों को ड्रेनेज सफाई के लिए सुरक्षा संबंधी आधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाना है.इस काम को मानवीय संसाधनों के अलावा आधुनिक तकनीक से करवाए जाने जैसे प्रावधान भी शामिल है.नगर निगम ने इस मिशन के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.नुक्कड़ नाटक सहित कार्यक्रमों के जरिये इससे आमजन को भी जोड़ा जा रहा है.आमजन हर तीन साल में सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है.निगम ने सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए टोल फ्री नम्बर भी जारी किया है.

नगर निगम के ऑक्सीजन सेफ्टी ऑडिट में कई अस्पताल फेल!


रोबोटिक संसाधन की मदद से ड्रेनेज की सफाई का काम शुरू

नगर निगम ने केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट को लेकर सफाई मित्रों को आधुनिक सुरक्षा मशीन मुहैया करवाने सहित सफाई के तरीकों में बदलाव को लेकर ट्रेनिंग अभियान भी शुरू कर दिया है. इंदौर नगर पालिका निगम ने केंद्र सरकार की मंशा के मुताबिक काफी पहले ही रोबोटिक संसाधन की मदद से ड्रेनेज की सफाई का काम शुरू कर चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details