मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कहीं आपका वोटर कार्ड फर्जी तो नहीं, फोटो कॉपी की दुकान पर छापे में कैसे हुआ चौंकाने वाला खुलासा

इंदौर जिला प्रशासन की टीम ने महू में छापा मारकर फर्जी वोटर कार्ड बनाने के मामले का खुलासा किया है. दो दुकानों से बड़ी मात्रा में वोटर कार्ड जब्त किए गए हैं. अब प्रशासन यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि और कितनी जगहों पर ये फर्जीवाड़ा चल रहा है. (fake voter card seize) ( Fake voter card at photocopy shop)

By

Published : Mar 16, 2022, 5:18 PM IST

Updated : Mar 16, 2022, 5:23 PM IST

Fake voter card at photo copy centre
फोटो क़ॉपी सेंटर पर फर्जी वोटर कार्ड

इंदौर। जिले के महू में प्रशासन ने शहर के मालवा मार्केट स्थित फोटोकॉपी की दुकान पर छापा मारकर नकली वोटर आईडी कार्ड जप्त किए हैं. यहां पर बिना निर्वाचन अधिकारी के हस्ताक्षर किए वोटर कार्ड बनाये जा रहे थे. स्थानीय प्रशासन ने पंचनामा बनाकर दुकान को सील कर दिया है.
कैसे हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा
शहर के मालवा मार्केट में स्थित मोना फोटो कॉपी पर तहसीलदार शिव शंकर जारोलिया ओर निर्वाचन टीम ने छापामार कर सुनील गर्ग की दुकान से बड़ी संख्या में मतदाता परिचय पत्र पैन कार्ड जप्त किए. फरियादी मनोहर भाला सोमवार सुबह तहसील के निर्वाचन कार्यालय में अपने वोटर कार्ड सुधार के लिए पहुंचे थे, जहां पता लगा कि इस वोटर आईडी कार्ड पर निर्वाचन अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हैं तथा 2 दिन पूर्व ही बनाया गया है. वहीं, एक वोटर आईडी कार्ड बनाने में कम से कम एक माह लगता है.

प्रशासन की टीम ने की दुकानदार से पूछताछ

वोटर कार्ड फर्जी होने की शंका पर प्रशासन द्वारा यहां छापा मारकर बड़ी संख्या में वोटर आईडी कार्ड जप्त किए गए. वोटर कार्ड पर जिस निर्वाचन अधिकारी के हस्ताक्षर हैं, वह फर्जी हैं. वर्तमान निर्वाचन अधिकारी अक्षत जैन के हस्ताक्षर नहीं पाए गए. दुकान संचालक से जब पूछा गया तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका. साथ ही बड़ी संख्या में मिले कार्ड को लेकर सही जवाब नहीं दे सका. दुकान की छानबीन करने पर टीम को वोटर आईडी कार्ड, लाइसेंस आधार कार्ड पैन कार्ड व अन्य दस्तावेज भी मिले हैं, जिन्हें जप्त कर लिया गया.

(fake voter card seize) ( Fake voter card at photocopy shop)

Last Updated : Mar 16, 2022, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details