मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौरः पंचायत और नगर निगम चुनाव की तैयारियां शुरु, शहरी सीमा में शामिल किए जाएंगे ये गांव

By

Published : May 31, 2019, 6:24 PM IST

नगरीय और पंचायत चुनाव को लेकर राज्य शासन ने तैयारियां शुरु कर दी है. जिसमें पंचायत और शहरी क्षेत्र के परिसीमन के दौरान दो गांवों के शहरी क्षेत्र में शामिल होने की संभावना है.

शहर इंदौर

इंदौर। विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के बाद अब पंचायत चुनाव और नगर निगम चुनाव की बारी है. पंचायत और नगर निकाय के चुनाव को लेकर राज्य शासन ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है. इस कार्यक्रम के साथ ही पंचायत क्षेत्र में परिसीमन की भी कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है. जिससे एक नया वार्ड भी बढ़या जा सकता है.

शहर इंदौर

राज्य शासन ने जो कार्यक्रम तय किया है उसके मुताबिक पंचायत चुनाव के लिए 25 जून को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है, वहीं नगर निगम चुनाव के लिए 25 सितंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा. कलेक्टर लोकेश जाटव के मुताबिक पंचायतों के शहरी सीमा में शामिल होने के बाद पंचायत चुनाव के लिए परिसीमन की कार्रवाई जल्द प्रारंभ की जाएगी.

नगरी निकाय चुनाव के लिए भी इस बार परिसीमन की आवश्यकता पड़ सकती है. शहर सीमा में दो नए गांव शामिल करने का प्रस्ताव कलेक्टर ने राज्य शासन को भेजा है. जिसके मंजूर होने की पूरी संभावना है इंदौर शहर की नगरी निकाय में जिले के 2 गांव नैनोद और बाक गांव शहरी सीमा में शामिल होंगे. जिसके बाद शहर की आबादी में करीब 30 हजार का इजाफा होगा. ऐसे में एक और वार्ड बढ़ने की संभावनाएं भी जताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details