मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Pravasi Bharatiya Sammelan 2.5 करोड़ से होगा इंदौर जू का होगा कायाकल्प, महापौर ने किया भूमिपूजन

By

Published : Nov 28, 2022, 10:26 PM IST

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए देश के दिल मध्यप्रदेश के नंबर 1 सिटी इंदौर ने पूरी तरह से कमर कस ली है. देश और इंदौर की प्रतिष्ठा से जुड़े इस आयोजन में शासन-प्रशासन अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखना चाहता, इसी वजह से शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय का भी कायाकल्प किया जा रहा है(pravasi bharatiya sammelan in Indore). इंदौर जू में 2.5 करोड़ से अधिक की राशि के काम होंगे.

pravasi bharatiya sammelan in indore
इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन

इंदौर।इंदौर में 2023 के जनवरी के पहले सप्ताह में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. आयोजन में बड़ी संख्या में विदेशों में रहने वाले भारतीय शामिल होंगे. सम्मेलन को लेकर शहर में बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही है. इसके तहत शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय का भी कायाकल्प होगा(pravasi bharatiya sammelan in Indore). इंदौर जू में 2.5 करोड़ से अधिक की राशि के काम होंगे.

प्रवासी सम्मेलन के लिए इंदौर चिड़ियाघर का कायाकल्प

महापौर ने किया भूमिपूजन:प्राणी संग्रहालय के कायाकल्प को लेकर सोमवार को कामों की शुरुआत की गई. प्राणी संग्रहालय के बाहर बनने वाली रिटेनिंग वॉल का भूमि पूजन महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने किया. करीब 300 मीटर की यह वॉल तैयार की जाएगी. पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि, अप्रवासी भारतीय सम्मेलन को देखते हुए संग्रहालय का कायाकल्प किया जा रहा है(Indore zoo rejuvenated for sammelan). एक लंबे समय से कायाकल्प की आवश्यकता नजर आ रही थी, इसके लिए करीब 2.5 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है. आने वाले दिनों में इसे जल्द पूरा किया जाएगा.

Pravasi Bhartiya Sammelan इंदौर एयरपोर्ट पर होगा 4000 वीआईपी का खास रिसेप्शन, सुरक्षा और सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान

विशेष पेंटिंग से किया जा रहा निर्माण:अप्रवासी सम्मेलन को लेकर देश के सबसे स्वच्छ शहर की रंगत भी बदली जा रही है. शहर को सजाया और संवारा जा रहा है. शहर में सैलानियों के आकर्षण का बड़ा केंद्र कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में वन्य जीवों के पिंजरों और बाड़ों का नवीनीकरण किया जा रहा है. रंगरोगन के साथ ही पिंजरों की जालियों को बदलने का काम शुरू हुआ है. अतिथियों के आगमन को देखते हुए यहां रंगरोगन, स्वच्छता स्लोगन और विशेष पेंटिंग की जा रही है.

यादों में शामिल होगा जू:महापौर पुष्यमित्र भार्गव के अनुसार प्राणी संग्रहालय में विभिन्न कामों पर 2.5 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है. प्राणी संग्रहालय प्रबंधन के अनुसार जू में विशेष तैयारियां की जा रही है, ताकि यहां आने वाले अतिथियों को विशेष अनुभव हो और जू उनके विशेष यादों में शामिल हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details