मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के साथ फिटनेस पर भी रखा जा रहा ध्यान, साइकिल से कर रहे गश्त

By

Published : Apr 24, 2020, 9:12 AM IST

इंदौर जिले के विजयनगर थाने के सभी जवान अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद अपने फिटनेस का भी ध्यान रख रहे है. जहां ड्यूटी खत्म होने के बाद सभी जवानों को योगा कराया जा रहा है.

Policemen are taking care of fitness along with duty
पुलिसकर्मी ड्यूटी के साथ फिटनेस का भी रख रहे ध्यान

इंदौर।कोरोना संक्रमण के कारण पुलिस जवानों की मौत के बाद से पुलिककर्मियों में भी डर बैठ गया है. इसको लेकर थानों में पुलिस के फिटनेस का ध्यान रखा जा रहा है. विजयनगर थाने के सभी जवान अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद सजन प्रभा होटल में रुक रहे हैं. यहां रुके स्टाफ के लिए पावर योगा कराया जा रहा है. जिससे उनके फेफड़े मजबूत हो और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके. इसी के साथ विजयनगर थाने के गश्त करने वाले जवानों को साइकिल दिलाई गई है. सभी को साइकिल से ही गश्त करने के लिए कहा गया है, ताकि सभी जवान फिट रहे.

इसी के तहत क्षेत्र में कई ऐसी गलियां हैं, जहां कार-बाइक नहीं जा सकती, ऐसी जगहों पर कई अपराधी छिपकर बैठे रहते हैं. जहां जवानों की साइकिल टीम वहां पहुंचकर उन्हें धर दबोचते हैं. पिछले दिनों थाने में खबर मिली थी कि वर्फानी धाम क्षेत्र में एक व्यक्ति लोगों को फ्री में मटन बांट रहा है. जानकारी मिलने पर साइकिल टीम ने उसे धर दबोचा था. थाने में करीब 70 जवानों का स्टाफ है. यहां रोजाना उन्हें मोटिवेट कर उन्हें योगा और जीवन शैली के छोटे-छोटे प्रयोग सिखाए जा रहे हैं, ताकि स्टाफ चुश्त-दुरुस्त रहे.

पुलिस कर्मियों को काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, तुलसी, बड़ी इलाइची और अन्य आयुर्वेदिक सामग्रियों से तैयार काढ़ा पिलाया जा रहा है. साथ ही गर्म पानी पीने की सलाह दी जा रही है. थाने की दिनचर्या को देखते हुए आईजी विवेक शर्मा ने भी सराहना करते हुए अन्य थानों में भी इस तरह के कार्य की शुरू कराने की बात कही है. पुलिस लगातार इस तरह से जहां क्षेत्रीय रहवासियों से सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवा रही है, वहीं खुद भी अपनी फिटनेस का ध्यान रख रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details