मध्य प्रदेश

madhya pradesh

NRI Summit Indore: अपने शहर के लिए कुछ कर गुजरने के लिए आगे आए इंदौरी एनआरआई

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 18, 2023, 11:47 AM IST

NRI Summit Indore 2023: अपने शहर के लिए कुछ कर गुजरने के लिए इंदौरी एनआरआई आगे आए. आइए जानते हैं कैसी रही एनआरआई समिट इंदौर 2023-

NRI Summit Indore 2023
एनआरआई समिट इंदौर 2023

अपने शहर के लिए कुछ कर गुजरने के लिए आगे आए इंदौरी एनआरआई

इंदौर।शहर से निकलकर दुनिया के विभिन्न देशों में अपने व्यापार व्यवसाय के जरिए अपना नाम रोशन करने वाले इंदौरी अपने शहर के विकास के लिए भी खास जज्बा रखते हैं, ऐसे ही इंदोरियों का मंच है इंदौरी एनआरआई फोरम जहां पहली बार इंदौर नगर निगम की पहल पर 40 देशो के एनआरआई इंदोरियों ने शहर के विकास के विभिन्न आयामों से जुड़कर शहर के लिए अपनी भागीदारी का संकल्प लिया.

इंदौर को आगे बढ़ाने का संकल्प:देश के सबसे स्वच्छ शहर और प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से जुड़े ऐसे सैकड़ों प्रवासी भारतीय हैं, जो इंदौरी होने के नाते अपने शहर के प्रति खास लगाव रखते हैं. ऐसे तमाम इंदोरियों को एक मंच पर लाकर उन्हें शहर के विकास में भागीदार बनाने की पहला अब इंदौर में हो रही है, जिसके परिणाम स्वरूप आज इंदौर ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में 32 से अधिक देशों के एनआरआई शामिल हुए. इस दौरान विभिन्न इंदौरी एनआरआई ने विभिन्न देशों में अपने कार्य एवं उपलब्धियां से जुड़े अनुभव साझा किया, इस दौरान इंदौर को प्रदूषण से निजात दिलाने के साथ यहां के सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट खेल गतिविधियां और डेकेयर यूनिट समेत इंदौर जैसे एजुकेशन हब को दुनिया के विभिन्न देशों के एजुकेशन सेक्टर से जोड़ने जैसे विचार साझा किए गए. इसके अलावा इंदौर को मेडिकल हब के बतौर मेडिकल टूरिज्म की दिशा में अन्य देशों की ओर आगे बढ़ाने का संकल्प भी लिया, इस दौरान शहर के जल प्रबंधन ग्रीन एनर्जी और प्रदूषण नियंत्रण पर भी शहर के विकास से जुड़े अनुभव साझा किए गए.

वहीं एनआरआई ने इंदौर के विकास के लिए अपनी भागीदारी पर भी अपना रुख स्पष्ट किया, इस अवसर पर नगर निगम के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि "इंदौर देश की पहली ऐसी अर्बन बॉडी है जो इंदौर एनआरआई समिति आयोजित कर रही है. कोशिश यही है कि इंदौर की जिन प्रतिभाओं ने दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है, वह लोग अपने शहर से जुड़कर न केवल शहर के विकास में भागीदारी दिखाएं साथ ही उनके लिए शहर की अर्बन बॉडी क्या कर सकती है इस दिशा में पहल की जाए. इंदौर नगर निगम की इस पहल के जरिए एनआरआई से शहर के विकास को लेकर विभिन्न आइडिया और प्रेरणा लेकर संबंधित दिशा में विकास पर भी मंथन हो रहा है, इसके अलावा एनआरआई किन-किन क्षेत्रों में शहर के विकास से जुड़ सकते हैं. इसे लेकर भी कोशिश की जा रही है जिससे कि इंदौर से जुड़े एनआरआई विभिन्न देशों में काम करते हुए अपनी सरजमीं और अपनी माटी से भी विकास और अपनी भागीदारी से जुड़े रह सके."

Also Read:

इन कार्यों के लिए तय होगी एनआरआई की भागीदारी:इंदौर शहर के तमाम शासकीय स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए एनआरआई की भागीदारी तय की जाएगी, इसे लेकर इंदौर कलेक्टर की इलैयाराजा ने एनआरआई समिट में एक प्रेजेंटेशन दिया. इसके अलावा इंदौर में स्वच्छ नदी अच्छे मुक्तिधाम और टॉयलेट के साथ बाग बगीचे विकसित करने के लिए भी इंदौरी एनआरआई के समक्ष प्रस्ताव रखे जाने हैं, वहीं एनआरआई की ओर से आए ट्रैफिक के सुझाव पर नगर निगम का कहना था कि शहर में 21 पुल बना रहे हैं, जिनके बनते ही ट्रैफिक का दबाव कम होगा. वहीं एनआरआई की भागीदारी मेडिकल टूरिज्म में भी तय की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details