मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Eat Right Challenge : अब इंदौर ईट राइट चैलेंज में देशभर में NO.1, MP के 4 जिले TOP 10 में

साफ-सफाई में नंबर वन इंदौर अब ईट राइट चैलेंज (Eat Right Challenge) प्रतियोगिता में देशभर में पहले नंबर पर है. विश्व खाद्य दिवस (World Food day) यानी 7 जून को दिल्ली में इंदौर को सम्मानित किया जाएगा. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण यानी एफएसएसएआई (FSSAI) ने साफ-सुथरे और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों और भोजन को लेकर यह प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें देशभर के 188 जिले शामिल हुए थे. (Now Indore No1 in Eat Right Challenge) (4 districts of MP in top ten)

By

Published : Jun 6, 2022, 1:02 PM IST

Now Indore No1 in Eat Right Challenge
अब इंदौर ईट राइट चैलेंज में देशभर में NO1

इंदौर।इंदौर का नाम देश के पटल पर लगातार चमक रहा है. ईट राइट चैलेंज मैं नंबर वन आने के बाद साफ है कि देशभर के शहरों में सबसे स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों एवं भोजन में इंदौर सबसे आगे है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने साफ- सुथरे और अच्छे खाने को लेकर ईट राइट चैलेंज प्रतियोगिता आयोजित की थी, जिसमें इंदौर का भोजन और दूसरे खाद्य पदार्थ सबसे ज्यादा हाइजेनिक और क्वालिटी युक्त पाए गए हैं.

अब इंदौर ईट राइट चैलेंज में देशभर में NO1

प्रतियोगिता में शामिल हुए 188 जिले :इसी वजह से इंदौर को यह रैंकिंग मिल सकी है. इंदौर के लिए यह बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इस प्रतियोगिता में देशभर के 188 जिले शामिल हुए थे, जिसमें से मध्यप्रदेश के 4 जिले टॉप टेन में आए हैं. राजधानी भोपाल इस प्रतियोगिता में तीसरे नंबर पर है. वहीं पांचवें नंबर पर उज्जैन और सातवें नंबर पर जबलपुर है. इसके अलावा ग्वालियर को 12 वां स्थान और रीवा को 17 स्थान मिला है. सागर 23वें नंबर पर है और सतना 74 वें नंबर पर आया है.

खाने की गुणवत्ता में इंदौर का नाम :इस रैंकिंग के घोषित होने के बाद विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस यानी 7 जून को दिल्ली में इंदौर को सम्मानित किया जाएगा, जिसमें देशभर के शीर्ष 75 जिले शामिल होंगे. देशभर में खाने की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए यह स्पर्धा आयोजित की गई थी. इसके पहले फूड सेफ्टी एवं स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से शहर के 56 दुकान, सराफा चौपाटी को पहले ही क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा मिल चुका है तो वहीं विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर को एफएसएसएआई ने फेस भोग प्लेस का दर्जा दिया था.

Couple got married: तीन साल अफेयर के बाद शादी से मुकरा प्रेमी, सबक सिखाने के लिए प्रेमिका पहुंची थाने, फिर क्या हुआ...पढ़िए

खजराना गणेश मंदिर की भी भूमिका :खजराना गणेश मंदिर की भोजनशाला में प्रसाद एवं सामग्री के उचित भंडारण एवं स्वच्छता के लिए जाली, जंग मुक्त बर्तन एवं स्टील की मशीनरी आदि के उपयोग के मापदंडों पर खरा उतरने को लेकर मिला था. इसके अलावा बर्तनों की धुलाई, आरओ के पानी का उपयोग एवं कर्मचारियों की व्यक्तिगत सफाई और मेडिकल जांच भी इस रैंकिंग का पैमाना थी, जिसमें इंदौर सबसे खरा उतरा है. (Now Indore No1 in Eat Right Challenge) (4 districts of MP in top ten)

ABOUT THE AUTHOR

...view details