मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MPPSC Result: शल्यक्रिया विशेषज्ञ भर्ती परीक्षा की चयन सूची जारी, 13 फीसदी कैंडीडेट्स की सूची बाद में

By

Published : Jul 15, 2023, 4:53 PM IST

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC Result) ने शल्यक्रिया विशेषज्ञ (Surgeon recruitment exam) भर्ती परीक्षा की चयन सूची जारी कर दी है. आयोग द्वारा कुल 159 पदों पर भर्ती की जा रही है. आरक्षण का मामला कोर्ट में होने के चलते अंतरिम आदेश के आधार पर फिलहाल 87 फीसदी पदों की चयन सूची जारी की गई है.

MPPSC Result
शल्यक्रिया विशेषज्ञ भर्ती परीक्षा की चयन सूची जारी

इंदौर। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा तेजी से परीक्षाओं और परिणामो की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है. आयोग ने शल्य क्रिया विशेषज्ञ भर्ती परीक्षा के मुख्य भाग से फिलहाल 138 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है. इनमें अनारक्षित वर्ग के 43, अनुसूचित जाति के 25, अनुसूचित जनजाति के 32, अन्य पिछड़ा वर्ग के 43 और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 16 पद हैं. इन पदों की पूर्ति के लिए पात्र आवेदकों के इंटरव्यू 04 ओर 05 जुलाई को आयोजित किए गए थे. सूची से जुड़ी जानकारी आयोग की वेबसाइट पर देखी जा सकती है.

कोर्ट के फैसले के बाद दूसरी सूची :ओबीसी आरक्षण का कानूनी वाद के कारण बाकी बचे 13 फीसदी अनारक्षित और ओबीसी वर्ग दोनों के लिए अलग रखे जा रहे हैं. जिस वर्ग के पक्ष में अंतिम फैसला आएगा, उस वर्ग के उम्मीदवार को प्रोविजनल रिजल्ट से अंतिम चयन सूची में जगह दी जाएगी. इन पदों पर फैसला कानूनी केस के अंतिम फैसले के बाद ही होगा. हालांकि 87 प्रतिशत पदों पर यानी मूल रिजल्ट में शामिल उम्मीदवारों को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में अंतिम भर्ती मिल जाएगी.

ये खबरें भी पढ़ें...

प्लास्टिक को रिसाइकल कर बनाई हाइड्रोजन :भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी इंदौर के रसायन विभाग में एक नया शोध किया है. इस शोध कार्य में पानी में मौजूद प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर उनसे बिना कार्बन डाइऑक्साइड निकाले हाइड्रोजन बनाई जा सकती है. यह शोध केमिकल रिएक्शन पर किया गया है.आईआईटी में किए गए शोध कार्य में पता लगाया गया कि प्लास्टिक को रिसाइकल का उनसे बिना कार्बन डाइऑक्साइड निकाले हाइड्रोजन का निर्माण किया जा सकता है. यह शुद्ध हाइड्रोजन ईंधन का काम कर सकती है, जिससे वाहन चलाए जा सकते हैं. इस प्रक्रिया के लिए आईआईटी को एक पेटेंट भी मिला है शोध कार्य आईडी के रसायन विभाग के प्रोफेसर और 3 छात्रों की टीम ने मिलकर किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details