मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चिटफंड कंपनी में निवेश से तीन गुना मुनाफे का लालच दिया, ठग लिए लाखों

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में ठगी की वारदातें बढ़ने लगी हैं. ताजा मामला इंदौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र का है. यहां एक महिला को चिटफंड कंपनी में निवेश से लाखों रुपए का फायदा बताकर एक दंपति ने चार लाख रुपए ठग लिए.

By

Published : Feb 7, 2023, 8:03 PM IST

chitfund-cheating-by-couple
3 गुना मुनाफे का लालच

इंदौर। शहर के लसूड़िया थाना इलाके में निवेश के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है. एसीपी सोनाक्षी सक्सेना के मुताबिक, लसूड़िया निवासी शिकायतकर्ता महिला को कुछ दिन पहले दिल्ली के दो अज्ञात नंबरों से फोन कॉल आए थे. कॉल करने वाली युवती ने अपना नाम अंजलि बताया और कहा कि उसे ब्रेन ट्यूमर है. इसके इलाज के लिए उसे मदद की जरूरत है. शिकायतकर्ता ने सहानुभूतिवश 2900 रुपए अंजलि के बताए खाते में ट्रांसफर कर दिए.

3 गुना रिटर्न का दिया झांसा :रुपए देने के बाद अंजलि ने एक बार फिर महिला को कॉल किया. उसने कहा कि उत्तर प्रदेश निवासी उसका दोस्त गौरव एक बड़ी चिटफंड कंपनी चलाता है. इस कंपनी में मात्र 100, 200 और 500 रुपए का निवेश करने पर एक माह में 3 गुना रिटर्न मिल सकता है. अंजलि ने बातों में फंसाकर महिला से अलग-अलग समय पर करीब चार लाख रुपए गौरव की कंपनी में जमा कराए. कुछ माह बाद जब महिला ने 3 गुना रिटर्न समेत अपनी रकम वापस मांगी तो अंजलि और गौरव आनाकानी करने लगे. इस पर महिला को अपने साथ ठगी किए जाने का अहसास हो गया.

पुलिस ने शुरू की जांच :लसूड़िया निवासी उक्त महिला पुलिस के पास अपनी फरियाद लेकर पहुंची. उसने अपनी शिकायत में अंजलि और गौरव को पति-पत्नी बताया. इसके आधार पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ अमानत में खयानत का केस दर्ज कर लिया है. पुलिस को आशंका है कि इस ठग दंपति ने और भी कई लोगों के साथ इस तरह की जालसाजी की है.

Indore Crime News: युवती ने बीच सड़क पर युवक को चप्पलों से पीटा, जानें क्या थी असली वजह

कम होने लगीं जनसुनवाई में आने वाली शिकायतें :इंदौर में एडिशनल पुलिस कमिश्नर कार्यालय में होने वाली जनसुनवाई में शिकायत आवेदनों का ग्राफ लगातार कम हो रहा है. इस मंगलवार को हुई जनसुनवाई में केवल 16 शिकायतें प्राप्त हुईं. इनमें से अधिकांश परिवारिक और संपत्ति विवाद के मामले हैं. इसके पीछे की वजह इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने को माना जा रहा है. इस प्रणाली के तहत शहर को 4 डीसीपी जोन में बांटा गया है. ऐसे में शिकायतकर्ता सीधे वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर थाना स्तर पर आवेदन दे रहे हैं. यही वजह है कि एडिशनल पुलिस कमिश्नर कार्यालय में होने वाली जनसुनवाई में शिकायतों की संख्या कम हो रही है.

PFI एजेंट की जमानत पर आपत्ति लगाने वाले वकील को जान से मारने की धमकी

पहले बनाए संबंध, फिर किया ब्लैकमेल : मंगलवार को जनसुनवाई में महिला मित्र की ब्लैकमेलिंग से परेशान युवक भी पहुंचा. इंदौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र निवासी इस युवक की शिकायत है कि उसकी महिला मित्र लंबे समय से उसे ब्लैकमेल कर ही है. उक्त महिला ने पहले खुद उससे दोस्ती बढ़ाई, फिर अपनी मर्जी से संबंध बनाए. अब वह युवक को झूठे आरोप में फंसाने की धमकी देकर रुपयों की मांग कर रही है. शिकायतकर्ता युवक का कहना है कि वह महिला पहले भी कई लोगों को इसी तरह से ब्लैकमेल कर रुपए ठग चुकी है. कुछ लोगों के खिलाफ उसने दुष्कर्म के मामले भी दर्ज कराए हैं. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details