मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमवाय में नवजात के पैर को चूहों ने कुतरा, एक हफ्ते में दूसरी बड़ी लापरवाही

By

Published : May 18, 2021, 3:49 PM IST

Updated : May 18, 2021, 4:05 PM IST

इंदौर के एमवाय अस्पताल में एक हफ्ते में दूसरी लापरवाही की घटना सामने आई है. मंगलवार सुबह एक नवजात का पैर चूहों ने कुतर दिया. वहीं पिछले हफ्ते एक वार्मर पर रखा नवजात तापमान बढ़ने के कारण झुलस गया था.

MY Hospital
एमवाय अस्पताल

इंदौर।मध्य प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महाराजा यशवंतराव में बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां पहली मंजिल पर नर्सरी में भर्ती एक नवजात के पैर का अंगूठा और एड़ी चूहों ने कुतर दिया. इससे उसकी जान संकट में पड़ गई. परिजन ने हंगामा किया तो खुलासा घटना का खुलासा हुआ. इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने इस मामले में जांच कमेटी बना दी. बताया जा रहा है कि नर्सरी में भर्ती नवजात के साथ इस तरह का यह दूसरा मामला है. पिछले हफ्ते भी नर्सरी में एक नवजात का पैर झुलस गया था.

एमवाय में नवजात के पैर को चूहों ने कुतरा
  • मां ने देखा तो हुआ खुलासा

दरअसल किशन की पत्नी प्रियंका ने एक बच्चे को जन्म दिया. बच्चा प्री-मैच्योर था. उसका वजन करीब 1.4 किलो है. उसे देख-रेख के लिए नर्सरी में वार्मर पर रखा गया था. नर्सरी में सिर्फ मां को ही जाने की अनुमति होती है. बच्चे की मां प्रियंका सोमवार सुबह उसे दूध पिलाने गई तो मामले का खुलासा हुआ. महिला ने देखा बच्चे के एक पैर का अंगूठा और एड़ी चूहों ने कुतर दिया था. नवजात का लहूलुहान पैर देख कर परिजन आक्रोशित हो गए. उन्होंने हंगामा कर दिया. बाद में वे अधीक्षक कक्ष के बाहर जमा हो गए.

  • अस्पताल प्रबंधन ने बनाई जांच टीम

मामले की गंभीरता को देखते हुए डीन डॉ. संजय दीक्षित और एमवाय अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर मौके पर पहुंचे. उन्होंने मामले की जानकारी ली और परिजनों को समझाइश दी. अस्पताल प्रबंधन द्वारा प्लास्टिक सर्जन से इस मामले में राय लिए जाने पर सहमति हुई. जांच के लिए गठित समिति में एमवाय के दो डॉक्टर और एक प्रशासकीय अधिकारी शामिल हैं.

बड़ी लापरवाही! बिना PPE किट पहने संक्रमित मरीजों को ले जा रहे एंबुलेंस चालक

  • एक हफ्ते पहले भी हुई थी घटना

गौरतलब है पिछले हफ्ते भी नर्सरी में एक नवजात का पैर झुलसने का मामला सामने आ चुका है, जिसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है. उस बच्चे को जिस वार्मर में रखा गया था वह इतना गर्म था कि मासूम के पैर में छाले आ गए थे और वह लाल हो गया. दादा-दादी ने जब यह देखा तो वे काफी नाराज हुए. पूरी घटना का पता किया है, एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर ने मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई है. जांच की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

  • चूहों के लिए खर्च किए डेढ़ करोड़ रुपए

एमवाय अस्पाताल में प्रबंधन ने चूहों से निजात पाने के लिए 2015 में करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए थे. लेकिन चूहे खत्म नहीं हुए. प्रबंधन का कहना था कि कई स्थानों पर चूहे पकड़ने के लिए पिंजरे भी लगाए गए थे. इसके बाद भी यह घटना हुई.

मुश्किल हुआ इलाज ! सर्जरी के इंतजार में हजारों नॉन कोविड मरीज

  • करेंगे कड़ी कार्रवाई

एमवाय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर कहा कि नर्सरी में चूहों द्वारा बच्चे की एड़ी कुतरने का मामला सामने आया है. इस संबंध में जांंच कमेटी बनाई है, जिसमें डॉ. केके अरोरा, डॉ. अपर्णा शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी समकित जैन शामिल हैं. जांच रिपोर्ट आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : May 18, 2021, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details