मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विदेश जाने वालों को अब 28 दिनों में ही मिलेगी वैक्सीन की दूसरी डोज

इंदौर में वैक्सीन के दूसरे डोज की शिकायत को लेकर मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से लेटर आया है. इस लेटर के तहत अब विदेश जाने वाले 28 दिनों में ही वैक्सीन का दूसरा डोज ले सकेंगे.

By

Published : Jun 8, 2021, 4:19 PM IST

vaccine
वैक्सीन

इंदौर। पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले छात्रों को अब वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 84 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत विदेश में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट और नौकरी पेशा लोगों के लिए तय की गई है. इन लोगों को दूसरे डोज के लिए पंजीयन करने के लिए आधार कार्ड से न होते हुए तब पासपोर्ट से किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन.

दूसरे डोज में था 84 दिन का गैप
वैक्सीनेशन प्रभारी प्रवीण जड़िया ने बताया कि कई लोग विदेश यात्रा वाले अपनी समस्या लेकर आते थे. मुख्य समस्या यह होती है कि विदेश यात्रा करने के लिए खास तौर पर यूएस जाने के लिए चाहे वह पढ़ाई के लिए हो या जॉब के लिए पहले और दूसरे डोज में जो 84 दिन का गैप था. वह काफी लंबा हो जाता था, जिसके चलते वीजा टिकट और जॉब की ज्वाइनिंग संबंधित समस्याएं आ रहीं थीं.

नगर निगम ने चलाया विशेष टीककरण अभियान, 1000 मजदूरों को लगाई वैक्सीन

इस संबंध में अन्य राज्य सहित इंदौर से भी इंदौर टीकाकरण प्रभारी प्रवीण जड़िया ने पत्राचार किया था. इसके तहत मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि जिन छात्रों को पढ़ाई के लिए जाना है. उनका i20 फार्म उनके पास है. ऐसे लोग जो यूएस में जॉब कर रहे हैं और इंदौर आए हुए हैं, उनकी जॉब की तारीख निकल रही है तो उन्हें 84 दिन के बजाय अब 28 दिन के बाद पासपोर्ट के आधार पर वैक्सीनेशन का दूसरा डोज लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details