मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक तरह की लिखावट मिलने पर दर्ज होगा नकल का प्रकरण

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा से पहले बोर्ड ने नए दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें एक ये भी है कि अगर किसी छात्र की उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक तरह की लिखावट पाई जाती है तो इसे नकल का प्रकरण माना जाएगा.

By

Published : Feb 22, 2020, 9:59 PM IST

Updated : Feb 22, 2020, 11:44 PM IST

major change for stop the copy in mp board exam
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किये नए निर्देश

इंदौर।माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगी, इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किया है. जिसमें मुख्य तौर पर ये भी निर्देश दिया गया है कि अगर किसी छात्र की उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक तरह की लिखावट पाई जाती है तो इसे नकल का प्रकरण माना जाएगा, साथ ही उक्त छात्र पर नकल संबंधित प्रकरण दर्ज कार्रवाई की जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किये नए निर्देश

माध्यमिक शिक्षा मंडल के दिशा-निर्देश के मामले में इंदौर जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र मकवानी का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा में नकल के प्रकरण को रोकने के लिए सख्त दिशा निर्देश दिया है. इस बार एक नया निर्देश भी जारी किया गया है, जिसमें उत्तर पुस्तिका की जांच के दौरान छात्रों की लिखावट पर भी ध्यान दिया जाएगा. उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक लिखावट नजर आने पर या लिखावट में परिवर्तन दिखने पर उत्तर पुस्तिका की अलग से जांच की जाएगी.

परीक्षा के पश्चात उत्तर पुस्तिका की जांच के दौरान अगर किसी छात्र की दो बार उत्तर पुस्तिका में अलग-अलग लिखावट नजर आती है तो उसकी परीक्षा रद्द की जाएगी, वहीं एक बार पाए जाने पर छात्र पर नकल का प्रकरण बनाया जाएगा, माध्यमिक शिक्षा मंडल नकल को रोकने के लिए छात्रों सहित परीक्षा केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष को विशेष दिशा निर्देश जारी किया है, ताकि परीक्षा कार्य के दौरान लापरवाही बरती न जाए.

Last Updated : Feb 22, 2020, 11:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details