मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

हल्दी चावल लेकर महालक्ष्मी मंदिर पहुंचे भक्त, दिया मां को घर आने का निमंत्रण

इंदौर के राजवाड़ा परिसर में मौजूद प्राचीन कालीन होलकर राजवंश के महालक्ष्मी मंदिर में भक्त पहुंच रहे हैं. बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां लक्ष्मी को पीले चावल देकर निमंत्रित कर रहे हैं. दरअसल धनतेरस पर मान्यता है कि इस दिन जो भी श्रद्धालु माता लक्ष्मी को पीले चावल देकर अपने घर पर बुलाता है उसके घर साल भर तक लक्ष्मी का वास बना रहता है. इस दौरान प्रशासन कोरोना गाइडलाइन को लेकर सजक बना हुआ है.

By

Published : Nov 12, 2020, 6:15 PM IST

Mahalaxmi Temple of Indore
इंदौर का महालक्ष्मी मंदिर

इंदौर।दीपोत्सव के तीन दिन पहले ही महापर्व की शुरुआत धनतेरस पर्व के साथ हो जाती है. धनतेरस के दिन महालक्ष्मी की पूजा का विधान है, और लोग धनतेरस के मौके पर धनधान्य की देवी महालक्ष्मी की आराधना करते हैं. इंदौर के प्राचीन महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालु हल्दी चावल का निमंत्रण लेकर मंदिर पहुंच रहे हैं. ताकि महालक्ष्मी का वास घर-घर में हो सके.

इंदौर का महालक्ष्मी मंदिर

इंदौर के राजवाड़ा परिसर में मौजूद प्राचीन कालीन होलकर राजवंश के महालक्ष्मी मंदिर में भक्त पहुंच रहे हैं. बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां लक्ष्मी को पीले चावल देकर निमंत्रित कर रहे हैं. दरअसल धनतेरस पर मान्यता है कि इस दिन जो भी श्रद्धालु माता लक्ष्मी को पीले चावल देकर अपने घर पर बुलाता है उसके घर साल भर तक लक्ष्मी का वास बना रहता है. लिहाजा सुबह से ही मंदिर में महालक्ष्मी को पीले चावल अर्पित करने का सिलसिला चल रहा है.

इंदौर में दीपोत्सव पर्व की शुरुआत

धनतेरस से दीपोत्सव पर्व की शुरुआत के चलते इंदौर समेत अंचल में दीपावली पर्व की शुरुआत हो चुकी है. इस दौरान बाजारों में खरीददारी को लेकर भारी भीड़ उमड़ रही है. लॉकडाउन के बाद दीपावली से ही व्यापारियों और बाजारों को व्यापार-व्यवसाय संभलने की उम्मीद है, लिहाजा कोरोना के बाद दिवाली के अवसर पर बाजारों में रौनक लौटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details